Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गठिया में मददगार है कच्चा पपीता, हफ्ते भर में दिखेगा फायदा

यह तो हम सभी जानते हैं कि पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आपको मालूम है कि कच्चा पपीता भी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 03, 2018 11:49 IST
पपीता- India TV Hindi
पपीता

हेल्थ डेस्क: यह तो हम सभी जानते हैं कि पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आपको मालूम है कि कच्चा पपीता भी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। इसे सेवन आप चटनी, सब्जी, सैलेड और पराठे के तौर पर कर सकते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में...

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए कच्चा पपीता किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन खून में शुगर की मात्रा को कम करता है और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

कैंसर से बचाव
कई रिसर्च में पाया गया है कि कच्चे पपीते का नियमित तौर पर सेवन करने से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, फीटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनॉयड्स हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement