Friday, May 03, 2024
Advertisement

रहना है हेल्दी और बड़ी बीमारियों से दूर तो हमेशा तेजी से चलें: रिसर्च

गर आप दीर्घायु और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो तेज गति से चलना शुरू करें, क्योंकि इससे दिल संबंधी बीमारियों से मृत्यु का खतरा कम होता है। शोध के नतीजों से पता चलता है कि औसत गति से चलने से दिल संबंधी बीमारियों की मृत्युदर में 21 फीसदी की कमी आती है 

IANS Edited by: IANS
Published on: June 02, 2018 10:01 IST
fast running- India TV Hindi
fast running

नई दिल्ली: अगर आप दीर्घायु और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो तेज गति से चलना शुरू करें, क्योंकि इससे दिल संबंधी बीमारियों से मृत्यु का खतरा कम होता है। शोध के नतीजों से पता चलता है कि औसत गति से चलने से दिल संबंधी बीमारियों की मृत्युदर में 21 फीसदी की कमी आती है और तेज गति से चलने वालों की मृत्युदर में 24 फीसदी की कमी देखी गई है।

धीरे-धीरे चलने की तुलना में औसत गति से चलने से सभी तरह की मृत्युदर में 20 फीसदी की कमी आती है, जबकि तेज गति से चलने से 24 फीसदी की कमी आती है। सिडनी विश्वविद्यालय के चार्ल्स परकिंस सेंटर व स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर एमानुएल स्टामाटेकिस ने कहा, "नतीजों पर सेक्स या बॉडी मास इंडेक्स पर प्रभाव नहीं दिखता है, औसत या तेज गति से चलना सभी तरह के मृत्युदर के खतरे को विशेष रूप से कम करता है।

हालांकि, ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है कि तेजी से चलने से कैंसर की मृत्युदर पर असर पड़ता है।"उन्होंने कहा, "तेज गति आम तौर पर पांच से सात किलोमीटर प्रति घंटा होती है, लेकिन यह वास्तव में चलने वाली की फिटनेस स्तर पर निर्भर करता है।"

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement