Friday, May 17, 2024
Advertisement

बचना है दिल की बीमारियों से, तो रोजाना करें ये काम

एक अध्ययन में पाया गया है कि मोटापे से परेशान लोगों में ह्दय रोग के खिलाफ लड़ने में संतुलित आहार के मिश्रण और व्यायाम से मजबूत सुरक्षा मिलती है...

IANS
Updated on: August 26, 2016 16:23 IST
heart- India TV Hindi
Image Source : PTI heart

हेल्थ डेस्क: एक अध्ययन में पाया गया है कि मोटापे से परेशान लोगों में ह्दय रोग के खिलाफ लड़ने में संतुलित आहार के मिश्रण और व्यायाम से मजबूत सुरक्षा मिलती है। पत्रिका 'अमेरिकी जर्नल ऑफ क्लिीनिकल न्यूट्रिशन' में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, एक स्वस्थ ह्दय पाने के लिए स्वस्थ भोजन और व्यायाम का संयोजन सही तरीका है।

सेंट लुइस विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर, एडवर्ड वीस ने कहा, "ज्यादा भार वाले महिला और पुरुष के शरीर में, मामूली वजन में कमी से ह्दय रोगों के मामले में शक्तिशाली सुरक्षा मिलती है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि वजन में कमी कैसे हुई, चाहे व्यायाम से या कम कैलोरी वाले आहार से अथवा दोनों से।"

शोध के लिए वीस और उनके दल ने अधिक वजन वाले मध्यम आयु वर्ग के 52 लोगों को पुरुष और महिला समूहों में विभाजित किया। इन्हें संतुलित आहार, व्यायाम और दोनों से अपने शरीर के वजन का सात प्रतिशत 12-14 हफ्ते में कम करने को कहा गया।

जिन लोगों ने खास तौर पर आहार लिया अथवा व्यायाम को चुना उन्हें अपना भोजन 20 फीसदी कम करने और गतिविधि स्तर 20 फीसदी बढ़ाने के लिए कहा गया। जिन लोगों ने दोनों कार्य किए उन्हें 10 फीसदी कम खाने और व्यायाम 10 फीसदी ज्यादा करने को कहा गया।

शोधकर्ताओं ने विश्लेषण किया कि कैसे बदलाव ह्दय के स्वास्थ्य संकेतकों को प्रभावित करता है। इसके लिए रक्त दाब, ह्दय की धड़कन और कोलेस्ट्राल स्तर पर नजर रखा गया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि तीनों तरीके समान रूप से ह्दय स्वास्थ्य में सुधार लाने में प्रभावकारी रहे, और इनमें से एक का करना उतना प्रभावकारी नहीं रहा।

अध्ययन में यह भी सुझाया गया है कि आहार, व्यायाम और दोनों को अपनाने वाले किसी भी व्यक्ति के जीवनकाल में ह्दय रोग में दस फीसदी कमी हो जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement