Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सूरजमुखी के बीज में छिपे है बेशुमार फायदे, ये 8 फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

सूरजमुखी के बीज अपने पोषण संबंधी गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं और इसलिए इन्हें किसी न किसी रूप में आहार में शामिल करना जरूरी ह

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 13, 2017 16:35 IST
sunflower seeds- India TV Hindi
sunflower seeds

हेल्थ डेस्क: जिस तरह सुरजमुखी फूल देखने में बहुत ही सुंदर होता है। उसी तरह ये आपकी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके बीज में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल सकता है।

सूरजमुखी के बीज अपने पोषण संबंधी गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बीज में आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं और इसलिए इन्हें किसी न किसी रूप में आहार में शामिल करना जरूरी है।

'फिटपास' की आहार विशेषज्ञ मेहर राजपूत और 'बेटर बटर' (रेसिपी साइट) की सह-संस्थापक सुखमणि बेदी ने नियमित आहार को स्वास्थ्यपरक बनाने के लिए उसमें सूरजमुखी के बीज शामिल करने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं।

  • भुने हुए या नमकीन सूरजमुखी के बीज एक स्वास्थ्यपरक स्नैक माने जाते हैं। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इन्हें नाश्ते के लिए बने भोजन में शामिल कर सकती हैं।
  • सूरजमुखी के बीज किसी भी मुख्य व्यंजन जैसे, चिकन करी, मिक्स वेजिटेबल आदि में डाले जा सकते हैं या इन्हें सलाद, पास्ता में स्वाद बढ़ाने और पौष्टिकता बढ़ाने के लिए ऊपर से डाल कर खाया सकता है।
  • सूरजमुखी के बीजों को किसी भी सॉफ्ट डिश जैसे स्क्रैम्बल्ड एग को कुरकुरा बनाने के लिए उसमें डाला जा सकता है।
  • सूरजमुखी के बीज का पाउडर या आटा केक, मफिन और ब्रेड बैटर में भी मिलाया जा सकता है। यह उनकी पौष्टिकता को बढ़ाएगा।
  • सूरजमुखी के बीज का मक्खन बनाने के लिए तीन प्रमुख चीजों, सूरजमुखी के बीज, समुद्री नमक और शुगर मिलाएं। इसे और क्रीमी बनाने के लिए इसमें सूरजमुखी का तेल भी मिलाया जा सकता है। यह दूध और पीनट बटर का अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे ब्रेड पर लगाकर और घर पर बने सॉस में मिलाकर इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement