Monday, April 29, 2024
Advertisement

केले के फूल में छिपे है अनेको फायदे, जानिए कैसे

केले के पत्तों और तनों के साथ इसका फूल भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। इसे केला का दिल माना जाता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 08, 2016 8:33 IST
benifit of Banana flower- India TV Hindi
benifit of Banana flower

नई दिल्ली: हम सभी केले खाने के फायदों को तो अच्छी तरह से जानते ही है। ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। लेकिन आप जानते है कि केला का पेड़ एक ऐसा पेड़ होता है। जिसका हर हिस्सा हमारे किसी न किसी काम आ जाता है।

ये भी पढे-

केले के फूल, फल और तने भी खाए जाते है। इसका डिश बहुत ही स्वादिष्ट बनती है। जिसे लोग चाव से खाते है। आप जानते है कि दक्षिण भारते के लोग खाने में प्लेट की जगह इसे इस्तेमाल करते है। इसे ज्यादा शुद्ध माना जाता है। ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

केले के पत्तों और तनों के साथ इसका फूल भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। इसे केला का दिल माना जाता है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई होता है। जो कि आपकी सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। जानिए इसका सेवन करने से आप किन बीमारियों से निजात मिल जाएगा।

खून की कमी को करें पूरा

केले के फूल में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर में जाकर हिमाग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। जिससे आपके शरीर पर कभी भी खून की कमी नहीं होती है।

शुगर को करें कंट्रोल
केले का फूल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभाकरी है। एक शोध में पाया गया कि इसका सवन करने से इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है। जिससे शुगर कंट्रोल में रहती हैं, लेकिन इसे आपकी पूरी तरह से सही नहीं माना गया है।

तनाव को करें कम
केले के फूल का सवन करने से आपका मूड सही हो सकता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। जो कि नैचुरल ऐंटी-डिप्रेसेंट हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement