Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो काले नमक का ऐसे यूज़ करना न भूलें

आज आपको काले नमक के ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिसे जानने के बाद आप इसे अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में एक बार शामिल करने के बारे में जरूर सोचेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 03, 2018 16:04 IST
काला नमक- India TV Hindi
काला नमक

हेल्थ डेस्क: आज आपको काले नमक के ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिसे जानने के बाद आप इसे अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में एक बार शामिल करने के बारे में जरूर सोचेंगे। जी हां आज हम आपको काले नमक के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल के बाद आप कई छोटी-बड़ी बीमारी को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

काला नमक खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज सुबह काले नमक और पानी के मिश्रण का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, हाई बीपी, डिप्रेशन और पेट से जुडी प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे काले नमक और पानी के सेवन से हमे क्या फायदे हैं।

काले नमक से खून पतला होता है, जिससे आपका हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। अगर आपको हाइ बीपी की प्रॉब्लम है तो साधारण नमक की जगह काले नमक का सेवन करें। आजकल काफी लोगों में शुगर की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काले नमक का मिलाकर पीएं।

काले नमक के सेवन से पाचन दुरस्त रहती है और शरीर की कोशिकाओं तक सही पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। भारतीय काला नमक को संचल के रूप में भी जाना जाता है। यह ज्वालामुखी के पत्थरो के नमक का एक प्रकार है जो भारत और पाकिस्तान के साथ साथ दुनिया भर के अन्य एशियाई देशों मे काफ़ी लोकप्रिय है। काला नमक के गुण इस नमक में लोहे के साथ साथ अन्य खनिजों की उपस्थिति के कारण यह वास्तव में गुलाबी रंग का है।

काला नमक के फायदे भारतीय काला नमक में एक बहुत ही खास सुल्फुरोस शैली भी शामिल है जिसकी वजह से इसकी तुलना अक्सर पूरे उबले अंडे की जर्दी से की जाती है। इसमे स्वास्थ्य को सुधारने की कई आयुर्वेदिक दवाए हैं।

काला नमक रक्त से खराब कोलेस्ट्रोल कम करने में काफी प्रभावी साबित होता है। खराब कोलेस्ट्रोल के कम होने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा में इजाफा होता है और इससे रक्त की धमनियां मोटी होने से बचती हैं। कोलेस्ट्रोल कम होने से सीधे आपके दिल का स्वास्थ्य काफी अच्छा हो जाता है।

इसके अलावा इस नमक में सामान्य नमक से कम सोडियम  होता है, जिससे यह ह्रदय का स्वास्थ्य बनाए रखने का काफी अच्छा नुस्खा साबित होता है। अतः अगर आपको उच्च रक्तचाप या दिल की कोई अन्य समस्या है तो सामान्य नमक की जगह काले नमक का प्रयोग करने से आपको काफी फायदा होगा।

नमक का उपचार सांसों से जुड़ी कई समस्याओं जैसे सर्दी, खांसी, दमा और ऊपरी ब्रोंकिअल पैसेज की एलर्जी को ठीक करने में धीरे धीरे प्रसिद्ध होता जा रहा है। इन उपचारों में काला या हिमालयन नमक एक मुख्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। काले नमक में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो साँसों की नाली में हुए संक्रमण को ठीक करने की क्षमता भी रखते हैं। गर्म पानी में पर्याप्त मात्रा में काला नमक मिलाकर इसकी भाप लेने से आपको कफ और बलगम से काफी जल्दी छुटकारा मिल जाता है।

काले नमक का सेवन जब पानी के साथ किया जाता है तो इससे आंतों में विभिन्न प्रकार के हाजमे के रस निकलने में काफी आसानी होती है। इससे आपका हाजमा अच्छा होता है और गैस एवं बदहजमी जैसी समस्याओं से भी पूरी तरह छुटकारा प्राप्त हो जाता है। यह नमक अपने हलके लैक्सेटिव प्रभाव के लिए भी जाना जाता है और इसकी मदद से कब्ज़ जैसी समस्या काफी आसानी से और बिना किसी साइड एफेक्ट के ठीक हो जाती है।

वज़न घटाने में मददगार

सदियों से काले नमक का किसी भी रूप में सेवन वज़न घटाने के लिए किया जाता रहा है। एक गिलास पानी में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबोलिक स्तर काफी हद तक बढ़ जाता है और इसके सेवन से भूख को दबाने में भी पूरी सहायता मिलती है। जो व्यक्ति अपना वज़न घटाना चाहते हैं, वे अपने रोज़ाना के भोजन और सलाद में काले नमक का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। जहां सामान्य नमक शरीर में पानी के जमाव के लिए ज़िम्मेदार होता है, वहीं काला नमक हल्के ड्यूरेटिक की तरह काम करता है और शरीर से अतिरिक्त पानी को निकालने में आपकी मदद करता है। इससे आपको प्राकृतिक रूप से वज़न घटाने में मदद मिलती है।

दमकती त्वचा और बालों के लिए काला नमक
आप बालों और त्वचा की सफाई करते समय भी काले नमक का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपको किसी भी तरह के संक्रमण को प्राकृतिक रूप से दूर करने में आसानी होती है और आपके बालों और त्वचा में कई प्रकार के खनिज पदार्थों का संचार भी होता है। काले नमक को अन्य उत्पादों के साथ मिश्रित करने पर आपको दमकती त्वचा और खूबसूरत बाल प्राप्त होते हैं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement