Friday, April 26, 2024
Advertisement

दूध पीने के बाद गलती से भी ना खाएं ये फूड, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

आज हम आपको बताएंगे ऐसे कौन से खाद्या पदार्थ हैं जिन्हें दूध पीने के बाद आपको खाने से बचना चाहिए।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 03, 2020 9:42 IST
दूध के साथ क्या खाने से...- India TV Hindi
दूध के साथ क्या खाने से बचना चाहिए?

दूध संपूर्ण आहार में आता है, क्योंकि दूध में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शऱीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन दूध में कुछ ऐसे तत्व होते हैं कि आप दूध पीने के बाद सबकुछ नहीं खा सकते हैं। दूध में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है इसलिे अगर दूध पीने के बाद आप गलत डाइट लेते हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। दूध में नींबू डालते हैं तो फट जाता है ये तो हम सभी जानते हैं इस वजह से दूध पीने के बाद नींबू या दूसरे अम्लीय खाद्य पदार्थों को अवॉयड करना चाहिए, वरना दूध पेट में फटेगा तो आपको एसिडिटी या उल्टी की समस्या हो सकती है। ऐसे ही बहुत सारे फूड आइटम्स हैं जिन्हें आपको अवॉयड करना चाहिए। आइए जानते हैं-

संतरा और अन्नानास​

जैसा कि हमने आपको बताया कि खट्टे फल दूध के साथ नहीं लेने चाहिए। क्योंकि अगर आप दूध के साथ फल लेते हैं तो दूध के अंदर का कैल्शियम फलों के एंजाइम्स सोख लेते हैं तो आपको दूध का पोषण नहीं मिल पाता है। इसके अलावा संतरा और अन्नानास जैसे खट्टे फल आपके पाचन पर असर डालते हैं और आपको बदहजमी की समस्या भी हो सकती है।

मसालेदार तीखा भोजन

दूध पीने के बाद मिर्च मसालेदार खाना खाने से आपको बचना चाहिए वरना आपकी पाचनशक्ति पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसा करने से आपको गैस की दिक्कत भी हो सकती है।

मूली

दूध पीने के बाद मूली या मूली से बने खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए। ऐसा करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है इससे त्वचा से संबंधित रोग हो सकते हैं। आप दूध पीने से एक घंटे पहले ये आइटम खा सकते हैं।

दूध के साथ ब्रेड-बटर

ज्यादातर लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड बटर लेते हैं। लेकिन ऐसा आप मत करिएगा और करते हैं तो बंद कर दीजिएगा। क्योंकि इन सबमें कार्बोहाइड्रेस, प्रोटीन और फैट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। खाना ठीक से पचता नहीं और उल्टी होने की संभावना हो सकती है।

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement