Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इस योगासन से पाएं कुछ ही दिनों में तोंद से छुटकारा

अगर आप वास्तव में आपनी तोंद को कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने ऊपर थोड़ा सा समय देना होगा। जिसके लिए अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा सा समय निकालना पड़ेगा। इस समय में आपको एक आसन करना होगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 29, 2016 17:49 IST
tummy- India TV Hindi
tummy

हेल्थ डेस्क: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो गए है कि खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते है। अनियमित खान-पान और अनियमित सोने के समय के कारण हमारी तोंद बाहर आने लगती है। इसका एक कारण और भी हो सकता है। वह है दिन भर ऑफिस में बैठे रहना। जिसके कारण हमारी तोंद लगातार बाहर की ओर बढने लगती है। इस तोंद के कारण आपको कभी-कभी शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

ये भी पढ़े- 

अपन मोटापा कम करने के लिए हम क्या नहीं करते है। डाइटिंग, जिम और न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते है। जिससे कि आपकी तोंद कम हो जाए। कई लोग तो इसके लिए दवाओं का भी सेवन करते है, लेकिन आप जानते है कि इन दवाओं के साइट इफेक्ट भी होते है। इन दवाओं के कारण आप उस समय तो तोंद कम हो जाएगी, लेकिन थोड़े दिनो बाद फिर यही समस्या हो जाएगी।

अगर आप वास्तव में आपनी तोंद को कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने ऊपर थोड़ा सा समय देना होगा। जिसके लिए अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा सा समय निकालना पड़ेगा। इस समय में आपको एक आसन करना होगा। हां जी चौक गए न, लेकिन यह सच है कि इस आसन को करने से आपकी तोंद अंदर हो जाएगी। नौकासन एक ऐसा आसन है तो तोंद को अंदर करने के लिए काफी

फायदेमंद है।
 
रोजाना नौकासन करने से आप कुछ ही दिनों में स्लिम बॉडी पाएगे। इस आसन को करने से आपका शरीर लचीला होगा साथ ही अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो उससे भी छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही इसको रोजाना करने से आपके पेट में कभी भी फैट नहीं जमेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े योगासन करने की विधि के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement