Saturday, April 27, 2024
Advertisement

निकली हुई तोंद से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

हेल्थ डेस्क: आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलनें की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 28, 2016 16:19 IST
fat- India TV Hindi
fat

हेल्थ डेस्क:  आजकल सभी लोग फैशन के साथ चलने की कोशिश करते है जिसके लिए आप नए-नए तरीके अपनाते है। अगर आपका वजन ज्यादा हुआ तो आप ठीक ढंग के कपड़े नही पहन पाते जिसके कारण आपको थोडा शर्मिदा होना पडता है। इसके लिए आप डाइटिंग करते है कई दवाओं का इस्तेमाल करते है। साथ ही खुब डाइटिंग भी करते है जिससे कि आपकी निकली हुई तोंद कम हो जाए। आधा पेट खाना खाते है।

ये भी पढ़े- याददाश्त बढानी है, तो इसके पत्तियों की चाय जरुर पिएं

आजकल सभी फिट रहना चाहते है, लेकिन उनका खान-पान ऐसा हो जाता है कि न चाहते हुए भी वह फिट नहीं रह पाते है। इसके लिए जरुरी है कि आपका खान-पान ठीक ढंग से नहीं होगा। साथ ही अपने खान-पान की एक टाइमिंग होनी चाहिए। और फास्ट फूड से थोडी दूरी बनानी चाहिए। साथ ही इन घरेलू उपायों से आप फीट हो सकते है। जानिए इन घरेलू उपायो के बारें में।

  • अगर आपकी तोंद निकली हुई है तो पुदीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। नियमित रूप से इसकी चटनी और पुदीने से बनी चाय पीना चाहिए। इससे आपको जल्द ही मोटापा से निजात मिल जाएगा।
  • सौंफ भी कापी फायदेमंद होती है। इसके लिए आधा चम्मच सौंफ को एक कप पानी में उबालें और फिर करीब 10 मिनट तक के लिए इसे ढक कर रख दें। इसके बाद इस पानी का सेवन करें। लगातार तीन महीने तक ऐसा करने से आपका वजन कम हो जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement