Friday, March 29, 2024
Advertisement

पीरियड्स के समय स्विमिंग करना है सहीं, बस ध्यान रखें ये बातें नहीं तो हो सकती है इंफेक्शन का शिकार

अगर कोई लड़की स्विमिंग करती है या फिर उसे करना पसंद है तो कई बार नहीं समझ आता है कि वह पीरियड्स के समय क्या करें और क्या न करें। क्या पीरियड्स के समय स्विमिंग करना सहीं है। ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब आज हम अपनी खबर में बताएंगे।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: September 05, 2018 12:15 IST
Swimming- India TV Hindi
Swimming

हेल्थ डेस्क: पीरिड्स के समय महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं उनके काम में भी इसका काफी फर्क पड़ता है। पीरियड्स के समय लड़कियों के मन में कई ऐसे सवाल आते है जिसके बारें में कई बार वह खुलकर बात नहीं कर पाती है। अगर कोई लड़की स्विमिंग करती है या फिर उसे करना पसंद है तो कई बार नहीं समझ आता है कि वह पीरियड्स के समय क्या करें और क्या न करें। क्या पीरियड्स के समय स्विमिंग करना सहीं है। ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब आज हम अपनी खबर में बताएंगे।

कई लड़कियों को लगता है कि पीरियड्स के समय स्विमिंग करने से उनके हाइजीन में फर्क पड़ेगा। हो सकता है इससे उनके इंफेक्शन हो जाएं। तो हम आपको बता दें कि अगर आपने स्विमिंग करना आपकी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी खराब नहीं है। बस थोड़ी सी सावधानी से आप आराम से स्विमिंग का आनंद ले सकती है। आप स्विमिंग करते समय टेम्पान या फिर मेंस्टुअल कप पहने। जिससे बाहर ब्लड निकलने की संभावना खत्म हो जाएगी। इसके साथ स्विमिंग पुल के पानी में क्लोरीन पड़ा होता है। जो कि आपको कई बीमारियों से बचाता है। जिससे इंफेक्शन का खतरा भी न के बराबर होता है। (खाना खाने से पहले या बाद में पानी पीना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों )

  Menstrual cup and Tampon

 Menstrual cup and Tampon

स्विमिंग के समय बढ़ जाएंगा ब्लड फ्लो

कई बार हम सोच सोचते है कि तैराकी के समय ब्लड फ्लो बढ़ जाता है लेकिन आपको बता दें कि इस समय ब्लड का फ्लो धीमा हो जाता है। लेकिन अगर आपने फोर्स जैसा कुछ किया तो थोड़ी समस्या हो सकती है। लेकिन टेम्पान या मेंस्टुअल कप इस्तेमाल से कोई समस्या न के बराबर होगी। (Natioinal Nutrition Week 2018: रोजाना 350 कैलोरी से ज्यादा शुगर लेना है खतरनाक, जानें शुगर फ्री डाइट के है फायदे)

स्विमिंग के बाद करें तुरंत ये काम
आपको बता दें कि पीरियड्स के समय संक्रमण होना का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए जहां भी आप स्विमिंग कर रही हैं तो यह बात जान लें कि वह पानी सही है कि नहीं। इसके साथ ही तैराकी के बात बिना क्लोरीन के पानी से नहा लें। तैराकी के बाद तुरंत स्विमिंग सूट उतार दें। नहीं तो इंफेक्शन हो सकता है। अगर तैराकी के बाद आपको किसी भी तरह की जलन, खुजली का अभास हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement