Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

सावधान! अगर आप पेरासीटमॉल का सेवन करते है, तो हो सकती है ये बीमारियां

कई लोगों की आदत होती है कि बुखार आने पर वह तुरंत पेरासीटमॉल ले लेते है। जिससे कि बुखार उतर जाएं। अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 10, 2016 9:01 IST
Paracetamol - India TV Hindi
Paracetamol

हेल्थ डेस्क: कई लोगों की आदत होती है कि बुखार आने पर वह तुरंत पेरासीटमॉल ले लेते है। जिससे कि बुखार उतर जाएं। अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाएं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े-

अगर ये तरीका सालों से अपना रखा है। हर बार जरा से दर्द या बुखार में पेरासीटामॉल लेना फायदे से ज्यादा नुकसान करता है। कई डॉक्टरों का कहना है कि इससे कई दूसरी बीमरियों को अंजाने में बुलावा दे बैठते हैं।

  • क्या आपने कभी भी दवा के पैकेट देखा है कि क्या लिखा रहता है। ये पहले से ही आगाह किया जाता है कि ज्यादा मात्रा में पेरासीटामोल लेने से लीवर को नुकसान हो सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि एक व्यक्ति को दिन में 3 ग्राम से ज्यादा पेरासीटामॉल नहीं लेना चाहिए और अगर लेना पजे तो पहले डॉक्टर से सलाह लें। जिससे आपको कोई शारिरीक समस्या न हो।
  • कुछ मामलों में ये बात सामने आई कि आधिक मात्रा में पेरासीटामॉल पेट में गैस पैदा कर सकती है। तो अगर अपच या पेट में भारीपन से परेशान हैं तो हो सकता है ये पेरासीटामॉल का परिणाम हो सकता है।
  • इसके अलावा इसके और नुकसान हो सकते है। इससे प्रभाव से आपकी स्किन पर लाल चकत्ते और एलर्जी हो जाती है जिसमें खुजली या जलन होती है।
  • कई बार पेरासीटामॉल लेने के बाद बहुत ज्यादा सुस्ती महसूस होती है। अगर पहले से ही लीवर की किसी बीमारी से जूझ रहे हैं जैसे पीलिया तो ये दवा लेने से पहले सलाह जरुर ले लें।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement