Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मेमोरी पावर बढाना है, तो करें इस चाय का सेवन

शोध के परिणामों से पता चला कि है कि कैमोमिल और गर्म पानी का सेवन करने वालों की तुलना में जिन प्रतिभागियों ने पुदीने की चाय का सेवन किया था, उनकी दीर्घकालिक स्मरणशक्ति और सतर्कता में महत्वपूर्ण सुधार देखे गए....

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 30, 2016 8:32 IST
mint tea- India TV Hindi
mint tea

हेल्थ डेस्क: आज कू भागती-दौड़ती जिंदगी में हम इतना ज्यादा खो गए है कि हमें ये भी नहीं याद रहता है कि कौन सा काम कब और किसी ने कोी काम तो नहीं कहा था। जब हमें याद आता है। तब तक बहुत देर हो जाती है। आज हर दूसरे व्यक्ति को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसाा नहीं है कि यह समस्या केवल बुजुर्गो को हो रही है बल्कि इस समस्या का सामना अधिक मात्रा में युवाओं को भी करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़े-

अगर आप बमुश्किल किसी चीज को याद रख पाते हैं, तो पुदीने की चाय पीजिए, क्योंकि एक शोध में पता चला है कि पुदीने की चाय स्वस्थ वयस्कों की याददाश्त लंबी अवधि के लिए सुधार सकती है। इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 180 प्रतिभागियों को पुदीने की चाय, कैमोमिल  की चाय और गर्म पानी का सेवन कराया था।

शोध के परिणामों से पता चला कि है कि कैमोमिल और गर्म पानी का सेवन करने वालों की तुलना में जिन प्रतिभागियों ने पुदीने की चाय का सेवन किया था, उनकी दीर्घकालिक स्मरणशक्ति और सतर्कता में महत्वपूर्ण सुधार देखे गए।

वहीं कैमोमिल चाय का सेवन करने वाले प्रतिभागियों में पुदीने की चाय और गर्म पानी का सेवन करने वाले प्रतिभागियों की तुलना में स्मृति और एकाग्रता की क्षमता में कमी महसूस की गई।

इस शोध को हाल ही में नॉटिंघम में आयोजित साइकोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में पेश किया गया था।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement