1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खाली पेट दूध के साथ केला भूल से भी न खाएं, जानिए क्या है वजह

खाली पेट दूध के साथ केला भूल से भी न खाएं, जानिए क्या है वजह

सुबह के वक्त ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट के रूप में चाय के साथ रस्क या बिस्कीट खाते हैं। लेकिन क्या ये सही है? ये बिल्कुल सही नहीं क्योंकि ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 30, 2018 7:02 IST
breakfast- India TV Hindi
breakfast

नई दिल्ली: सुबह के वक्त ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट के रूप में चाय के साथ रस्क या बिस्कीट खाते हैं। लेकिन क्या ये सही है? ये बिल्कुल सही नहीं क्योंकि ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पूरी रात सोने के बाद एक काफी लंबे समय के बाद हम खाने के रूप में कुछ खाते हैं। और ऐसे में सिर्फ चाय, रस्क या बिस्कीट खाना हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि सुबह खाली पेट क्या खाना सही रहेगा और क्या नहीं?

शकरकंद 

शकरकंद आपको कितना भी पसंद हो लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसे खाने से बचें।दरअसल शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन होता है और खाली पेट खाने से ये गैस्ट्रिक, एसिड की समस्या के साथ सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम भी पैदा करता है।

दूध के साथ केला
आपने अक्सर लोगों को वजन बढ़ाने के लिए सुबह दूध के साथ केला खाते देखा होगा।बता दें,आपको दूध और केला सुबह खाली पेट खाने से हमेशा बचना चाहिए।ऐसा करने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा दोगुनी हो जाती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को बदहजमी, गैस और एसिड की समस्या होने लगती है।

कच्चा टमाटर
यूं तो कच्चा टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन सुबह खाली पेट इसे खाने से इसमें मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ मिलकर पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है। खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है।

दवा
कुछ एक दवा को छोड़कर सारी दवाएं कुछ खाने के बाद ही लेनी चाहिए।दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ घुलकर रसायनिक क्रिया पैदा करते हैं जिसके आगे चलकर दुष्परिणाम हो सकते हैं।यही वजह है कि कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लेनी चाहिए।

अल्कोहल 
कहा जाता है कि खाली पेट अल्कोहल से नशा जल्दी होता है। इसके अलावा इसका बुरा असर आपकी आंतों पर भी पड़ता है। खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें कटने लगती हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment