1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय

कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय

कब्ज की समस्या दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 19, 2019 14:54 IST
Constipation- India TV
Constipation

कब्ज की समस्या किसी को भी हो सकती है। खराब या गंदा खा लेने की वजह से कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। जिसकी वजह से आपको कई समस्याओं को सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपको कोई दवाई लेने की जरुरत नहीं है। आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों की मदद से कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइए आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

अदरक:

अदरक सर्दी, जुकाम जैसी कई समस्याओं को दूर करने के साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। अदरक का सेवन मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। जिससे कब्ज की वजह से होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है।

हाइड्रेटिड रहें:
पर्याप्त मात्रा में फ्लूइड का सेवन आपको कब्ज की समस्या से बचा सकता है। यह आपके पाचन तंत्र में फूड को मूव कराने में मदद करता है। दिन में कम से कम 9 कप पानी का सेवन आपको कब्ज की समस्या से बचा सकता है।

कॉफी:
कैफीन पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है। इसलिए सुबह एक कप कॉफी का सेवन आपको कब्ज की समस्या से बचा सकता है।

ज्यादा मात्रा में फाइबर खाएं:
खाने में कम मात्रा में फाइबर का सेवन आपको कब्ज का शिकार बना सकता है। कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए उच्च मात्रा में फाइबर का सेवन करें। इसके लिए आप केला, बेरीज सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

ऑलिव ऑयल:
कम तेल में खाना बनाने के लिए लोग ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। यह पाचन तंत्र को उत्तेजित करके कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में फैट एकत्रित नहीं होने देता है। कब्ज की समस्या से बचने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 चम्मच ऑलिव ऑयल का सेवन करें।

Also Read:

6 घंटे से कम की लेते हैं नींद तो हो सकती है दिल की बीमारी, रिसर्च में खुलासा

बच्चों के पेट के जीवाणु फूड-एलर्जी से करते हैं बचाव, पढ़िए पूरी रिसर्च

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment