Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Exclusive: मोटापा से पाना है जड़ से निजात, तो अपनाएं बाबा रामदेव के ये स्पेशल योगसन

बाबा रामदेव ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में मोटापा से निजात पाने के ये योगासन बताएं। जिन्हे कर आप मोटापा से निजात तो पा सकते है। इसके साथ ही खुद को कई बीमारियों से बचा सकते है। इसके साथ ही किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होगा। यह भी बाबा रामदेव ने विस्तार से बताया है। जानिए ऐसे ही 12 योगासनों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 20, 2018 15:09 IST
Baba Ramdev- India TV Hindi
Baba Ramdev

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई शरीर के किसी न किसी भाग में बढ़ी चर्बी से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए काफी मेहनत भी करते है। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण मोटापा की समस्याएं सबसे ज्यादा हो जाती है।

आज के समय में मार्केट में भी कई ऐसे प्रोडक्ट मिलते है जो कि इस बात का Claim करते है कि इसका सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम कर सकते है। लेकिन जरुरी नहीं कि यह सौ प्रतिशत काम करें। इसका जितना लाभ होता है उतना ही इसके साइड इफेक्ट भी होते है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते है तो नेचुरल तरीके अपनाएं। घरेलू नुस्ख़ों के अलावा आप योग का भी सहारा ले सकते है। जिससे बिना किसी नुकसान के आसानी से आप अपना वजन कम कर सकते है।

21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। जिसके लेकर हर जगह तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है। तो फिर देर किस बात की आप भी इस दिवस में रोजाना योग करने की आदत डालें। जिससे कि आसानी से आप अपना वजन कम कर सकते है।

बाबा रामदेव ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में मोटापा से निजात पाने के ये योगासन बताएं। जिन्हे कर आप मोटापा से निजात तो पा सकते है। इसके साथ ही खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते है। इसके साथ ही बाबा रामदेव ने घरेलू उपाय बताएं है। जिसे योगासन के साथ कर आप मोटापा से निजात पा सकते है। जानिए ऐसे ही 12 योगासनों के बारें में।

  • सूर्य नमस्कार
  • त्रिकोणासन
  • कोणासन
  • भुजंगासन
  • अर्धहलासन  
  • मर्कटासन
  • शवासन

ऐसे ही और योगासन और खास टिप्स जानने के लिए देखें बाबा रामदेव का स्पेशल योगा वीडियो...

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement