Monday, May 06, 2024
Advertisement

पैरासिटामोल का बार-बार सेवन करने से हो सकती है गंभीर बीमारियां, जानिए

बार-बार पेरासिटामोल को ओवरडोज के रुप में लेने से आपको कऊ बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए इसका ओवरडोज लेने से होने वाले प्राब्लम के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 18, 2016 13:25 IST
paracetamol - India TV Hindi
paracetamol

हेल्थ डेस्क: वायरल, चिकनगुनिया या नार्मल फीवर आने में हम सबसे पहले पैरासिटामॉल का सेवन करते है। इस समय वायरल, चिकनगुनिया जैसी गंभीर बीमारी फैली हुई है। जिससे रोजाना एक-दो मौंत होती हैं।

ये भी पढ़े-

अक्सर कई लोग बुखार या फ्लू में बिना डॉक्टर की सलाह के तुरंत पैरासिटामोल खा लेते हैं। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि आपके साथ कई ऐसी समस्याएं हो सकती है। जिनके बारें में में आप कभी सोच भी नहीं सकते है। आगे चलकर आपको कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। फिजिशियन डॉक्टर अलोक शर्मा के अनुसार, बार-बार पेरासिटामोल को ओवरडोज के रुप में लेने से आपको कऊ बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए इसका ओवरडोज लेने से होने वाले प्राब्लम के बारें में।

लीवर को पहुंचाए नुकसान

अगर आप एक दिन में 3 ग्राम से अधिक पैरासिटामोल का इस्तेमाल कर रहे हो वो भी बिना डॉक्टर की सलाह लिए बगैर, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपके लीवर डैमेज हो सकता है।

एसिडीटी की समस्या
कई बार होता है कि पैरासिटामोल खाने के बाद आपको मितली, कब्ज आदि की समस्या हो जाती है। यह साइड इफेक्ट पैरासिटामोल के कारण होता है। इसलिए तुंरत किसी डॉक्टर से सलाह लें।

हाइपरसेंस्टिविटी
कई बार आपको हाइपरसेंस्टिविटी और ऐनफलैक्सिस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपकी स्किन पर रैशेस या एलर्जी भी हो सकती है।

थकावट सी आना
अगर आपने एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन कर लिया तो आपको सुस्सी या फिर थकावट हो सकती है।

सिरदर्द
अगर आपने पैरासिटामोल का ओवरलोड ले लिया, तो आपको सिदर्द जैसी समस्या भी हो सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement