Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सावधान! पनीर खाने हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

अगर आप भी पनीर के लवर है, तो आपके लिए एक बुरी खबर है। पनीर से संबंधित एक रिसर्च सामने आई है। जिसमें ये बात सामने आई जिसके बाद आप जानकर इसे खाना छोड़ देगे। आमतौर में पनीर का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन क

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 14, 2017 16:33 IST
paneer- India TV Hindi
paneer

हेल्थ डेस्क: अधिकतर लोगों को पनीर और इससे बनी चीजें काफी पसंद होती है। कुछ लोगों इसके इतने दीवाने होते है कि दिनभर क्या रोजाना भी आसानी से पनीर का सेवन कर सकते है। अगर आप भी पनीर के लवर है, तो आपके लिए एक बुरी खबर है। पनीर से संबंधित एक रिसर्च सामने आई है। जिसमें ये बात सामने आई जिसके बाद आप जानकर इसे खाना छोड़ देगे। आमतौर में पनीर का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन करना आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े

एक रिसर्च के अनुसार पनीर में सेचुरेटेड फैटी एसिड ज्यादा होता है और पनीर के बहुत ज्यादा सेवन से दिल से संबंधित रोग होने की आशंका होती है। इस शोध के अनुसार मिल्क प्रोडक्ट, मांस और चॉकलेट का अधिक सेवन करना आरके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये भी सेचुरेटेड फैटी एसिड के प्रमुख स्रोत हैं।

अगर इनका सेवन एक लिमिट से ज्यादा किया गया, तो आपको दिल संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप इन चीजों के बजाए अगर अनाज, कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन आदि का सेवन करना ज्यादा सही होता है।  

 
हॉर्वर्ड टीएचएन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में पीएचडी स्कॉलर जेंग जांग के मुताबिक, बैलेंस्ड डाइट की सिफारिशों में सेचुरेटेड फैट को अनसैचुरेटेड फैट या खड़े अनाज से बदले जाने की बात होनी चाहिए। यह हार्ट या नर्व से संबंधित रोगों को रोकने के तौर पर प्रभावी कदम होगा।

जानिए क्या है सैचुरेटेड फैट
कोई भी फैट, जो कमरे के तापमान पर भी जमा रहता है वह सैचुरेटेड फैट होता है और संतुलित मात्रा मे इसका इस्तेमाल किया जाए तो हार्ट के लिए अच्छा होता है।  हेल्दी लाइफ के लिए हम जितनी कैलोरी लेते हैं उसका 25-35 फीसदी या उससे कम हिस्सा ही फैट का होना चाहिए। सैचुरेटेड फैट कुल कैलोरी का 7 फीसदी से कम होना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement