Friday, March 29, 2024
Advertisement

सप्ताह में इतने मिनट करें एक्सरसाइज, नहीं तो हो जाएंगा हार्ट फेल

एक शोध के अनुसार यदि आप बहुत व्यस्त हैं या व्यायाम करने में आलस्य करते हैं तो ऐसे महिलाओं व पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है कि अधेड़ उम्र के दौरान बिना शारीरिक व्यायाम के छह सालों तक रहने से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है।

IANS Reported by: IANS
Published on: May 17, 2018 9:01 IST
HEART ATTACK- India TV Hindi
HEART ATTACK

हेल्थ डेस्क:  यदि आप बहुत व्यस्त हैं या व्यायाम करने में आलस्य करते हैं तो ऐसे महिलाओं व पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है कि अधेड़ उम्र के दौरान बिना शारीरिक व्यायाम के छह सालों तक रहने से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है। इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'सर्कुलेशन' में किया गया है। इसमें हर हफ्ते नियमित तौर पर मध्यम व फुर्ती के साथ 150 मिनट की गतिविधयों को करने का सुझाव दिया गया है।

इन गतिविधियों में साइकिल चलाना या तेजी से चलना शामिल हैं, जिससे मध्य आयु काल में दिल के दौरे का जोखिम 31 फीसदी तक कम हो सकता है।

शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा सक्रिय लोगों में दिल के दौरे का खतरा कम होता है। लेकिन, दिल के दौरे पर समय के साथ व्यायाम स्तर के बदलावों के प्रभावों की बहुत कम जानकारी है।

अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय के जॉन होपकिंग्स के सहायक प्रोफेसर चिआदी नदुमेले ने कहा, "मध्य आयुकाल के दौरान व्यायाम नहीं करने की तुलना में सुझाए गए शारीरिक व्यायाम को करने से दिल के दौरे का खतरा 23 फीसदी तक कम हो सकता है।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement