1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 69 साल की उम्र में PM मोदी खुद को ऐसे रखते हैं फिट, जानें उनका वर्कआउट और डाइट प्लान

69 साल की उम्र में PM मोदी खुद को ऐसे रखते हैं फिट, जानें उनका वर्कआउट और डाइट प्लान

PM Narendra Modi Birthday Special: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी मंगलवार को 69वां जन्मदिन है। जानें उनका वर्कआउट और डाइट प्लान

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 17, 2019 11:11 IST
Pm Modi- India TV Hindi
Pm Modi

PM Narendra Modi Birthday Special: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी मंगलवार को 69वां जन्मदिन है। पीएम मोदी एक ऐसे राजनेता है जो इतनी भागदौड़, विदेशों दौरे, अनगिनत रैलियां करने के बावजूद चेहरे पर जरा सी भी थकान या स्ट्रेस नजर नहीं आताी है। हर बार वह एक नई चमक के साथ देश के सामने प्रस्तुत हो जाते हैं। इतना ही नहीं वह देश को भी कई अलग-अलग कार्यक्रम के जरिए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी करते हुए नजर आ जाते हैं।

पीएम मोदी का स्वास्थ्य के प्रति मानना है कि अगर आपका शरीर स्वस्थ्य रहेगा तो आपका मस्तिष्क भी हेल्दी रहेगा। जानें देश के प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर वह कैसे रखते हैं खुद को फिट।

मगरमच्छ से लेकर नन्हीं चिरैया तक, पीएम मोदी में कूट कूट कर भरी है दिलेरी, जानिए रोचक किस्से

पीएम मोदी सुबह 5 बजे उठकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। वह सुबह उठकर योग, नंगे पैर चलना आदि एक्सरसाइज करते हैं।

ब्रेकफास्ट

पीएम मोदी सुबह के नाश्ते पर थोड़ा हल्का खाना खाने की कोशिश करते है। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उन्हें खिचड़ी खाना काफी पसंद है। इसके साथ ही वह सिंपल भोजन करना पसंद करते है। नाश्ते में अदरक वाली चाय लेना नहीं भूलते हैं।

Happy Birthday PM Narendra Modi: PM मोदी के फैन हैं बॉलीवुड सितारे, सोशल मीडिया पर चर्चा में रहीं ये तस्वीरें

लंच
पीएम मोदी सुबह 11:30 पर लंच कर लेते हैं। जिसमें वह सिंपल भोजन के तौर पर खिचड़ी, कढ़ी, उपमा, खाकरा आदि खाना पंसद करते है।

शिल्पा शेट्टी 44 साल की उम्र में खुद को ऐसे रखती हैं फिट, शेयर किया योग करते हुए वीडियो

स्नैक्स
पीएम मोदी शाम के समय पसंदीदा एक कप गर्मागर्म चाय के साथ बिस्कुट खाना पसंद करते हैं।

डिनर
पीएम मोदी रात को करीब 10 बजे डिनर करते है। जिसमें वह सिंपल खाने के साथ एक गिलास गुनगुना पानी पीना नहीं भूलते हैं।

ऑलिव ऑयल को छोड़ देसी घी को तेजी से अपना रहे हैं भारतीय, ये है बेस्ट इम्युनिटी बूस्टर

पीएम मोदी शाकाहारी भोजन से पूरी दुनिया हैरान

पीएम मोदी का शाकाहारी होना पूरी दुनिया के लिए हैरान करने वाली बात है। वह किसी भी देश की यात्रा करें वह शाकाहारी भोजन ही करते है। वह खाने में गुजराती भोजन के बाद दक्षिण भारतीय खाना पंसद करते है।

नवरात्र में रखते है कड़ा उपवास
नवरात्र के दिनों में चाहे जतना भी काम हो वह अपने कठोर नियम को नहीं बदलते हैं। पीएम नवरात्र के दिनों में पूरे 9 दिन का उपवास करते है। जिसमें वह केवल सादा पानी या फिर नींबू पानी ही पीते हैं। केवल शाम को नींबू पानी के साथ चुंनिदा फल खाते हैं।

आम दिनों में पीएम मोदी 5 बजे जलते है लेकिन नवरात्र के दिनों में 4 बजे जगकर सब कामों ने निवृत्त होकर मां दुर्गा की आराधना करते हैं।

साल 2014 में जब पीएम मोदी अमेरिका दौरे के लिए गए थे। तब नवरात्र चल रहे थे। जिसके कारण वह उपवास में थे। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में नरेंद्र मोदी के सम्मान में शानदार दावत रखी थी। उस वक्त भी प्रधानमंत्री ने केवल नींबू पानी पीते हुए अपने उपवास के नियमों का पालन किया था। जब इस बारे में बराक ओबामा को पता चला तो वह भी उनके मुरीद हो गए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X