Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पतली लड़कियां कुछ दिनों के अंदर बढ़ाना चाहती हैं वजन तो फॉलो करें ये टिप्स

मोटा शरीर आपकी खूबसूरती को खराब करता है लेकिन ज्यादा पतला-दुबला शरीर भी आपकी खूबसूरती को खराब करता है ऐसे में आप क्या करेंगे?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 05, 2018 7:54 IST
पतली लड़कियां- India TV Hindi
पतली लड़कियां

नई दिल्ली: मोटा शरीर आपकी खूबसूरती को खराब करता है लेकिन ज्यादा पतला-दुबला शरीर भी आपकी खूबसूरती को खराब करता है ऐसे में आप क्या करेंगे? सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखना है कि आपको न ज्यादा मोटा होना है और न ज्यादा पतला आपको हेल्दी रहना है। इसके लिए आपको अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत है। क्योंकि ज्याद दुबले-पतले शरीर में कोई भी ड्रेस अच्छी नहीं लगती है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है तो आप इन टिप्स को फॉलो करें इससे देखते ही देखते आपको वजन बढ़ जाएंगे।

डाइट में फल खाएं

खाने के जगह पूरे तीन दिन सिर्फ फलों का सेवन करें और रस पीएं। फलों में जैसे अनार, अमरूद, सेव, संतरा, पपीता, चीकू जो भी मिले वहीं खाएं। रस वाले फलों में संतरा, टमाटर, मौसमी का रस पिया जा सकता हैं। अपना पेट हर अवस्था में साफ रखें। सही टाइम पर यूरिक पास करें।

नहाने का तरीका
शरीर के तापमान से थोड़ा अधिक गर्म पानी ही नहाने के लिए तीन दिनों तक इस्तेमाल करें। ऐसे में पानी से रात के समय आवश्य नहाएं। अपना स्नान पैरों से शुरु करें और सिर की ओर ले जाए। अपने पेट को सबसे बाद में मले। फिर साबुन के साथ भी नहा ले ताकि मलने से जो मैल खड़ चुकी हो वह घुल जाए। इससे आपका भार बढ़ने लगेगा।

सुबह सैर जरूर करें
सुबह जल्दी उठें। पानी पीएं और शौच के बाद सुबह के वक्त सैर करना न भूलें। खुली हवा में सैर करें। आप मोटी होना चाहती हैं तो सैर ज्यादा न करें।

सैर करते वक्त लंबी सांस लें
सैर करते समय लंबी सांस लें। दो किलोमीटर की नियमित सैर करें। इससे आपका वजन बढ़ेन लगेगा।

खानी पेट पानी पीएं
रोजाना पानी में नींबू डालकर पीएं। इस पानी को सैर से जाने से पहले पीएं। इससे आपका पेट साफ होगा साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर होगी।

हेल्दी नाश्ता रखें
नाश्ते में पराठे शामिल न करें। रोज के नाश्ते में चार टोस्ट, शहद या मक्खन लगाकर खाएं। इसके साथ दूध या संतरे का जूस पीएं। 1या 2 मीठे फल खाएं। मगर ध्यान रखें कि  खाना भूख के अनुसार ही खाएं।

चाय के बजाए दूध पीएं
मसाले कम और हरी सब्जियां या सलाद अधिक खाएं। दोपहर और रात के खाने में इन्हीं चीजों को शामिल करें। शाम की समय के वक्त दूध पीएं। तीनों टाइम दूध पीने की कोशिश करें। याद रखें कि दूध ठंडा न हो इसमें शहद जरूर डालें।

आयरन की कमी को पूरा करें
शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आहार खाएं। खाने के बाद कोई अच्छा टॉनिक पीएं। आप चाहे तो आयरन की गोलियां भी खा सकती हैं।

फलों का रस पीएं
शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए फलों का रस पीएं। इसमें विटामिन बी तथा कैल्शियम ठीक रहते हैं। जब तक दुबलापना घट न जाए, तब तक फलों का रस दिन में दो बार पीएं।

सर्दी के मौसम में रोजाना एक चम्मच आंवला का पाउडर बदल सकता है आपकी जिंदगी, 5 दिन के अंदर दिखेगा फायदा

ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाओं के लिए गर्भावस्था सुरक्षित, जानें क्यों

जानिए, रोजाना कितनी मात्रा में हल्दी खाना आपकी सेहत के लिए है जरूरी

वजन कम करने के लिए क्या आप भी नहीं करते हैं ब्रेकफास्ट, तो आपको भी हो सकती है ये परेशानी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement