1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अदरक के साथ मिलाएं ये 1 चीज, खाते ही मिलेगा हर तरह की खांसी से निजात

अदरक के साथ मिलाएं ये 1 चीज, खाते ही मिलेगा हर तरह की खांसी से निजात

अदरक में भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपकी सर्दी-जुकाम चुटकियों में छूमंतर कर देगी। यह हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है। जानिए कैसे करें इसका यूज...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 16, 2018 17:31 IST
ginger cold- India TV Hindi
ginger cold

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम में थोड़ा सा भी उतार-चढ़ाव हमारे स्वास्थ्य के लिए भारी पड़ जाता है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या है, लेकिन कई बार ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। जो कि बड़ी बीमारी का रुप ले लेती है।

जिन लोगों की इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है। वह सर्दी-जुकाम के जल्दी शिकार हो जाते है। अगर आप इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ अलग ट्राई करना चाहते है तो इस उपाय को करें।

अदरक में भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपकी सर्दी-जुकाम चुटकियों में छूमंतर कर देगी। यह हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है।

हमेशा से ही सर्दी-जुकाम से अदरक का थोड़ा सा टुकड़ा निजात दिला सकता है। अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी एंफ्लामॉटरी गुण पाएं जाते है. जो कि आपके गले को राहत देती है। इसलके लिए आप ये उपाय अपना सकते है।

  • अगर आपको अधिक खांसी आ रही है, तो आप थोड़ी सी अदरक छील लें और उसे थोड़ा सा नमक लगा कर चबाकर खा लें। थोड़ी देर में आपको लाभ मिल जाएगा।
  • आप चाहें तो थोड़ी सी अदरक को आग में भून लें। फिर इसका सेवन करें। ये भी फायदेमंद साबित हो सकती है।
  • सर्दियों के मौसम में रोजाना कड़क अदरक की चाय पीएं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X