Thursday, March 28, 2024
Advertisement

शरीर में सिर्फ 1 चीज की कमी बन सकती है मौत का कारण, ऐसे करें इसकी पहचान

आज के समय में हर किसी के शरीर में कोई न कोई पोषक तत्व की कमी होती है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से शरीर में विटामिन बी12 की कमी शरीर में हो जाएं, तो आपकी मौत का कारण भी बन सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2018 16:52 IST
Vitamin B12 Deficiency- India TV Hindi
Vitamin B12 Deficiency

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर किसी के शरीर में कोई न कोई पोषक तत्व की कमी होती है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से शरीर में विटामिन बी12 की कमी शरीर में हो जाएं, तो आपकी मौत का कारण भी बन सकती है।

विटामिन बी12 हमारे शरीर में रहकर फैट को एनर्जी में बदलता है। इसके साथ ही रेड ब्लड सेल्स और डीएन का भी काम करता है। इसके साथ ही शरीर में हर जगह प्रोटीन की सप्लाई भी करता है।

इस बारें में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि भारत में कम से कम 80 प्रतिशत लोगों में बी12 विटामिन की कमी है। जो कि किसी भी इंसान के लिए बहुत ही खतरनाक है। जानिए क्यों है हमारे लिए खतरनाक और क्यों हो सकती है इसकी कमी से मौत।

बी12 इसलिए है जरुरी

अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 नहीं होगा, तो आपका शरीर ठीक ढंग से काम नहीं करेगा। जिसके कारण आपके ब्रेन के लिए खतरनाक हो सकता है। जोकि मौत का कारण बन सकता है।

Vitamin B12 foods

Vitamin B12 foods

विटामिन बी12 की कमी पूरा करने के लिए भरपूर मात्रा में दूध, ददी, अंडा, पनीर, चिकन, मछली, सेलमन, चीज, चॉकलेट, बटरमिल्क, आदि का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है, लेकिन इन चीजों का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें।

संकेत

  • कमजोरी और थकान रहना।
  • धड़कनों का तेज चलना।
  • लगातार वजन कम होना।
  • शरीर में खून की कमी।
  • थोडा सा भी चलने में सांस फूलने की समस्या।
  • हमेशा कब्ज की समस्या रहना।
  • याददाश्त कमजोर होते जाना।
  • जोड़ों और सिर पर हमेशा दर्द रहना।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement