Friday, March 29, 2024
Advertisement

एक दिन में 4 से ज्यादा बादाम न खाएं नहीं तो हो सकती है ये बड़ी प्रॉब्लम, जानिए क्या है वजह

बादाम के अनेक फायदें होते हैं यह बात तो किसी से छिपी नहीं है। लेकिन कभी-कभी किसी चीज की ज्यादा मात्रा नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। कुछ ऐसा ही होता है बादाम के साथ। अगर आप भी बादाम इससे ज्यादा खाते हैं तो आपके लिए आने वाले समय में प्रॉब्लम हो सकती

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 05, 2018 18:35 IST
almonds- India TV Hindi
almonds

नई दिल्ली: बादाम के अनेक फायदें होते हैं यह बात तो किसी से छिपी नहीं है। लेकिन कभी-कभी किसी चीज की ज्यादा मात्रा नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। कुछ ऐसा ही होता है बादाम के साथ। अगर आप भी बादाम इससे ज्यादा खाते हैं तो आपके लिए आने वाले समय में प्रॉब्लम हो सकती है।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन (अमेरिका) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से बादाम का सेवन हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा व बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस-संबंधी समस्या और एनीमिया आदि में फायदेमंद होता है। 

यह पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी द्वारा कराए गए एक शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि बादाम खाने से वजन कम होता है।

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि बादाम का सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में, जिन्होंने बादाम का सेवन किया उनके वसा में कमी देखी गई। लेकिन कुछ लोग बादाम की मात्रा को लेकर कन्फ्यूज होते हैं कि हमें एक दिन कितने बादाम खाना चाहिए? 

विशेषज्ञ कहते हैं कि जिस क्षेत्र में रह रहे हैं, वहां की जलवायु यदि गर्म है, तो आपको एक दिन में 4-5 से ज्यादा बादाम पीसकर नहीं खाना चाहिए। ज्यादा बादाम खाने से कब्ज, त्वचा रोग, अत्यधिक पसीना या अन्य आंतरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है आपको।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement