Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Recipe: PM मोदी की स्पेशल रेसिपी है सहजन का पराठा, जानें इसे बनाने की सिंपल विधि

सहजन में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं। जो दिल को हेल्दी रखने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं। तो फिर देर किस बात की आप भी जानिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर सहजन का पराठा बनाने की सिंपल विधि।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 24, 2020 13:50 IST
मोरिंगा पराठा बनाने की रेसिपी- India TV Hindi
Image Source : INSTGARAM/BEGUMWAZIDA मोरिंगा पराठा बनाने की रेसिपी

प्रधानमंत्री नरेंद्रम मोदी अगर सुपरफूड की बात कर रहे हैं तो फिर सहजन के फायदों के बारे में जरूर जिक्र करते हैं। फिट इंडिया अभियान के एक साल होने पर पीएम मोदी से देश के विभिन्न क्षेत्रों के जुड़े हस्तियों से फिटनेस को लेकर बातचीत की। पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर से बात करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि वो अक्सर मोरिंगा के पराठे खाते हैं, जो पोषण के हिसाब से काफी अहम होते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह अब भी सप्ताह में कम से कम 2 बार सहजन के पराठे  जरूर खाते हैं। 

सहजन में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं। जो दिल को हेल्दी रखने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं। तो फिर देर किस बात की आप भी जानिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर सहजन का पराठा बनाने की सिंपल विधि।

पीएम मोदी ने किया सहजन का जिक्र, डायबिटीज, वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा मोरिंगा

सहजन का पराठा बनाने के लिए सामग्री

  • 2 कप आटा
  • 1 कप सहजन की पत्तियां
  • आधा चम्मच हल्दी
  • आधा चम्मच जीरा
  • थोड़ा लाल मिर्च पाउडर
  • स्वादानुसार नमक
  • एक चौथाई चम्मच गरम मसाला
  • घी या ऑयल

Recipe: रोजाना खट्टी-मीठी आंवले की चटनी खाने से थायराइड सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका 

ऐसे बनाएं सहजन का पराठा

सबसे पहले सहजन की पत्तियों को डंठल से निकाल कर 3-4 बार अच्छे से धो लेंगे और पानी अच्छी तरह से निकाल लेंगे। इसके बाद इन्हें बारीक काट लेंगे।  अब एक बड़ी प्लेट या बाउल में आटा, सहजन की पत्तियां, हल्दी, नमक, गरम मसाला, लाल मिर्च और जीरा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लेंगे। इसके बाद पानी डालकर इसे गूथ लेंगे। 

Fit India Updates: पीएम मोदी ने दिया फिट रहने का मंत्र- फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज

अब एक आटा की छोटी-छोटी लोई काटकर अपने अनुसार आकार देकर बेल लेंगे। इसके बाद तवा गर्म करके पराठा डाल देंगे। अब इसे घी या तेल लगाकर दोनों तरफ अच्छी तरह से सेंक लेंगे। आपका सहजन का पराठा बनकर तैयार है। इसे आप दही, अचार या चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करे। 

Recipe: रोजाना मेथी के लड्डू खाने से गठिया सहित कई बीमारियां रहेगी कोसों दूर, जानें बनाने का तरीका 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement