chunav manch delhi 2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. लाल मिर्च पाउडर में कहीं मिलावट तो नहीं ऐसे करें कुछ सेकंड में पहचान

लाल मिर्च पाउडर में कहीं मिलावट तो नहीं ऐसे करें कुछ सेकंड में पहचान

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कुछ परीक्षण करके एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किए है। जिससे आसानी से आप नकली मिर्च और असली मिर्च का फर्क जान सकते हैं

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 08, 2020 10:10 IST
red chili powder- India TV
red chili powder

हम अपने खाने को स्पाइसी और चटपटा बनाने के लिए लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको शायद ये बात नहीं पता होगी लाल मिर्च भी नकली आती हैं। ये मिलावटी लाल मिर्च आपकी सेहत में काफी बुरा असर डालती है। पिसे हुई लाल मिर्च ईटों का पाउडर, रेत या फिर सॉप स्टोन पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कई खतरनाक बीमारियों का कारण बनता है। इसलिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कुछ परीक्षण करके एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किए है। जिससे आसानी से आप नकली मिर्च और असली मिर्च का फर्क जान सकते हैं।

पहला तरीका

एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दें और इसे छोड़ दें। अगर मिर्च पाउडर का रंग लाल हो जाता है तो समझ लें कि इसमें ईट  का पाउडर है। लाल मिर्च पाउडर आसानी से पानी में घुलता नहीं है। अगर घुल गया तो समझ लें कि उसमें मिलावट है। 

मार्केट में मिलने वाली मछली ताजी है या बासी, ऐसे करें तुंरत पहचान

दूसरा तरीका

  • थोड़ा सा लाल मिर्च हथली में रखें और इसे रगड़े। अगर रगड़ने के बाद हथेली में छोड़ा सा भी दरदरा सा कुछ होतो समझ लें कि इसमें ईट या फिर रेत मिलाई गई है।
  • वहीं अगर हाथ में रगडने से यह थोड़ा साबुन की तरह और स्मूद होतो समझ लें कि इसमें सॉप स्टोन मिलाया गया है। 

कोटा में बच्चों की मौत का कारण हाइपोथर्मिया, रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13