Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Makar Sankranti Recipe: मकर संक्रांति के दिन इस तरह बनाएं काली दाल की खिचड़ी, स्वाद होगा ऐसा मांगेंगे बार-बार

मकर संक्रांति पर खिचड़ी का दान करते हैं। इसके साथ ही खिचड़ी को उस दिन खाया भी जाता है। जानिए काली दाल की खिचड़ी बनाने की आसान और इंस्टेंट रेसिपी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 13, 2021 19:08 IST
urad dal khichdi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WHATSRACHCOOKING urad dal khichdi 

मकर संक्रांति पर खिचड़ी का दान करते हैं। इसके साथ ही खिचड़ी को उस दिन खाया भी जाता है।अगर आप भी घर में काली दाल की खिचड़ी बनाने का सोच रहे हैं और उसे लाजवाब बनाना चाहते हैं तो ये रेसिपी इसमें आपकी मदद कर सकती है। आज हम आपको काली दाल की खिचड़ी बनाने की आसान और इंस्टेंट रेसिपी बताते हैं। इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और स्वाद ऐसा होगा कि आप जीभर कर इसे खाएंगे।

Makar Sankranti Recipe: मकर संक्रांति घर पर जरूर बनाएं मूंगफली और गुड़ की चिक्की, ये है बनाने की आसान रेसिपी

काली दाल की खिचड़ी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • उरद की काली दाल छिलके वाली
  • चावल
  • साबित लाल मिर्च
  • प्याज महीन कटा हुआ
  • मेथी
  • नमक 
  • सरसों का तेल

बनाने की विधि- सबसे पहले आप चावल और दाल को कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उस आधार पर अनुपात लीजिए। अगर आप दो लोगों के लिए खिचड़ी बना रहे हैं तो दो कप चावल और एक कप काली उरद की दाल लें। दाल और चावल को मिला लें और पानी से अच्छे से धो दें। अब कूकर को धीमी आंच पर गैस पर चढ़ाएं। इसके बाद इसमें करीब दो चम्मच सरसों का तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटा हुआ महीन प्याज, आधा चम्मच मेथी का दाना और साबित लाल मिर्च के दो पीस डाल दें। इसके बाद इन सभी को चलाएं। 

Makar Sankranti Recipe: इस मकर संक्रांति तिल के लड्डू बनाकर परिवार का मुंह कराएं मीठा, ये है आसान रेसिपी

इन सभी को तब तक भूनें जब तक प्याज हल्का भूरा ना हो जाए। जैसे ही प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो उसमें चावल और दाल जो आपने पानी से धोकर रखा था उसे डाल दें। इसके बाद कंछुली से इन सब चीजों को मिलाएं। इसे भी करीब 5 से 6 मिनट तक धीमी आंच पर भूनें। इसके बाद इसमें डेढ़ गिलास पानी डालें। आपको पानी का अनुपात इतना लेना है कि चावल और दाल के ऊपर थोड़ा सा पानी रहे। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर चलाएं और कूकर का ढक्कन बंद कर दें। आंच को तेज कर दें और तीन सीटी आने के बाद आंच धीमी कर दें। इसके बाद एक मिनट बाद आप गैस को बंद कर दें। 

जब कूकर की सीटी निकल जाए तो आप इस खिचड़ी को देसी घी डालकर सर्व करें। इसके साथ ही आप धनिया की चटनी, मिर्च का अचार और दही भी खिचड़ी के साथ खाएंगे तो ये और स्वादिष्ट लगेगी। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement