Friday, April 19, 2024
Advertisement

Recipe: सब्जी की पतली ग्रेवी को गाढ़ा कर देंगे ये टिप्स, सीखें रेस्टोरेंट स्टाइल गाढ़ी ग्रेवी बनाने की रेसिपी

सब्जी पकाते वक्त कई बार उसमें पानी ज्यादा पड़ जाता है। ऐसे में ये टिप्स आपको काम आ सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 10, 2021 14:05 IST
gravy recipe - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SETRECIPES  रेस्टोरेंट स्टाइल गाढ़ी ग्रेवी बनाने की रेसिपी

खाना पकाते वक्‍त कभी नमक तो कभी मिर्च तेज हो जाती है। इसी तरह से कई बार सब्‍जी पकाते वक्‍त ग्रेवी ज्‍यादा पतली हो जाती है। ऐसी स्थितियों में फंसने के बाद अगर आपको लगता है कि आपकी मेहनत पर पानी फिर गया है और पूरा खाना खराब हो गया है तो ऐसा न सोचें। खासतौर पर, अगर सब्‍जी पकाते वक्‍त ज्यादा पानी डालने से ग्रेवी ज्‍यादा पतली हो गई है तो घबराएं नहीं। आप इसे गाढ़ा कर सकती हैं। आईए जानते हैं कैसे? 

सत्‍तू -आटे की गोलियां  

गलती से अगर सब्‍जी में ज्‍यादा पानी डाल दिया है और ग्रेवी बहुत अधिक पतली बन गई है तो आप उसे सत्‍तू या फिर नॉर्मल गेहूं के आटे से गाढ़ा बना सकती हैं। अगर आप सत्‍तु के आटे का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो आपको 1 छोटा चम्‍मच सत्‍तू का आटा पानी में अच्‍छी तरह से घोल कर ग्रेवी में डाल देना चाहिए। अगर आपके पास सत्‍तू नहीं है तो आप गेहूं के आटे की छोटी-छोटी गोलियां बना कर ग्रेवी में डाल दें। इससे भी ग्रेवी गाढ़ी हो जाती है। 

ध्‍यान रखें  

  • अगर आप ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए  सत्‍तू या बेसन मिला रही हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि सत्‍तू या बेसन का घोल डालने के बाद ग्रेवी को उबाल आने तक धीमी आंच में पकाएं। वरना सत्‍तू और बेसन अच्‍छे से पक नहीं पाते हैं और ग्रेवी का स्‍वाद भी खराब हो जाता है। 
  • आटे की गोलियां अगर ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए डाल रही हैं तो सब्‍जी में नमक की मात्रा को जरूर टेस्‍ट कर लें। आटे के गोलियां ग्रेवी को गाढ़ा तो कर देती हैं मगर, नमक की मात्रा को भी कम करती हैं। 

सब्जियों की प्यूरी का करें इस्‍तेमाल 

ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए आप टमाटर, प्‍याज, चुकंदर या फिर गाजर जैसी सब्जियों की प्‍यूरी का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी सब्‍जी का स्‍वाद और रंग दोनों ही बदल जाएगा। मगर, प्‍यूरी का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखें। 

ध्यान रहे

  • टमाटर या प्‍याज की प्‍यूरी को डायरेक्‍ट ग्रेवी में न डालें। पहले इसे एक पैन में पका लें। अगर आप इसे डायरेक्‍ट ग्रेवी में डालती है तो स्‍वाद में कच्‍चापन आएगा। साथ ही टमाटर की प्‍यूरी डालने से सब्‍जी में खट्टापन भी आएगा तो इसे बैलेंस करने के लिए थोड़ा नमक और चीनी मिलाएं। 
  • चुकंदर और गाजर की प्‍यूरी यदि यूज कर रही हैं तो इसे भी पहले एक अलग पैन में अच्‍छे से पका लें। चुकंदर और गाजर की प्‍यूरी से आपकी सब्‍जी का कलर भी बदल जाएगा।

आलू के स्‍टार्च से ग्रेवी को गाढ़ा करें 

सब्‍जी की ग्रेवी बहुत अधिक पतली हो गई है तो आप उसमें एक उबले हूए आलू को अच्‍छी तरह से मैश करके डाल सकती हैं। अगर आप मैश्‍ड आलू ग्रेवी में नहीं डालना चाहती हैं तो आप आलू का स्‍टार्च यूज कर सकती हैं। आपको बता दें कि यह हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह ग्‍लूटेन फ्री होता है। बाजार में आपको आलू के स्‍टार्च का पाउडर मिल जाएगा। मगर, आप इसे घर पर भी बना सकती हैं।

रेस्टोरेंट स्टाइल ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री 

1 प्याज कटा हुआ

  • 1 बड़ी इलायची
  • 2 इंच दालचीनी का टुकड़ा
  • 1 चम्मच जीरा
  • 1 चम्मच लहसुन का पेस्ट
  • 1 चम्मच अदरक का पेस्ट
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 2 चम्मय धनिया पाउडर
  • एक कप टमाटर प्यूरी
  • एक चौथाई कप दही
  • 1 चम्मच हरी मिर्च का पेस्ट
  • एक चौथाई कप ऑयल
  • स्वादानुसार नमक

ऐसे बनाएं टेस्टी ग्रेवी

  1. सबसे पहले पैन में तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसमें प्याज डाल दें। इससके बाद इसमें बड़ी इलायची, जीरा और दालचीनी डालकर भूनें। जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो इसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट डाल दें
  2. अब इसमें आधा काजू और मगज के बीज बारीक पीसकर डाल दें। इसके बाद इसमें हल्दी और धनिया पाउडर, एक कप पानी , टमाटर प्यूरी डाकर फ्राई करें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च का पेस्ट डाल दें। 
  3. अब इसमें मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसमें बचा हुआ काजू और मगज का बीज डाल दें। इसके साथ इसमें एक चौथाई कप पानी डालकर ढक्कन बंद कर दें। थोड़ी देर पकने के बाद इसमें छोटी इलायची का पाउडर, नमक और आधा कप और पानी डालकर ढक दें और 2-3 मिनट तक पाएं। 
  4. अब इसमें दही और क्रीम डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। थोड़ी देर पकने के बाद गैस बंद कर दें।  आपकी गर्मागर्म ग्रेवी बनकर तैयार है। इसमें कोफ्ते, पनीर या फिर आलू डालकर सर्व करें।  

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement