Friday, June 21, 2024
Advertisement

गर्मियों में आमरस और पूरी नहीं खाए तो क्या खाए…चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं आम की ये लाजवाब रेसिपी?

​गर्मी के मौसम में लोग आमरस बड़े चाव से पीते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आप घर पर आमरस कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 20, 2024 6:31 IST
 Aamras and Puri Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aamras and Puri Recipe

देश में इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोग हमेशा ऐसे चीज़ खाने की तलाश में रहते हैं जो तुरंत उन्हें ठंडक प्रदान करें। अपने आप को हाइडेट्रेटेड रखने के लिए लोग पानी से भरपूर चीज़ों का सेवन करते हैं। आज हम आपको ऐसी रेसिपी के बारे में बताएंगे जो न केवल आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। जिस रेसिपी की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है आमरस...नाम सुनते ही आ गया न मुँह में पानी। आमरस ऐसी स्वीट डिश है जो बूढ़ों से लेकर बच्चों सबको काफी पसंद आती है। आमरस लोग अक्सर मार्केट से खरीदकर लाते हैं और उसका लुत्फ़ उठाते हैं लेकिन घर पर बने आमरस का स्वाद बाजार से कहीं बेहतर होता है। आपने अगर अब तक घर पर आमरस नहीं बनाया है तो देरी किस बात कि इस समर सीजन में घरवालों के लिए आप भी हमारी बतायी गयी सिंपल रेसिपी को फॉलो कर आमरस बना सकते हैं। 

 

आमरस बनाने के लिए सामग्री

12 पके हुए आम, 2 कप दूध, इलायची पाउडर, केसर, 2 कप शक्कर

आमरस बनाने की विधि:

आमरस बनाने के लिए सबसे पहले आम को पाने में अच्छी तरह से धोएं। अब उनका छिलका उतार लें। उसके बाद आम के गूदे को एक बर्तन में निकालकर रख दें। इसके लिए पहले आम को दोनों हथेलियों के बीच रखकर अच्छी तरह से रोल कर सकते हैं। इसके बाद छिलके उतारकर चाकू से आम के टुकड़े किए जा सकते हैं। अब आम का गूदा मिक्सर में डालें और ऊपर से चीनी डालकर मिक्सर का ढक्कन लगाकर अच्छी तरह से पीस लें।

इसके बाद पेस्ट में दूध और केसर डालें और उसे एक बार और ग्राइंट करें। आप चाहें तो केसर को बाद में भी डाल सकते हैं। अब आमरस को एक बर्तन में अलग निकाल लें। अगर आमरस गाढ़ा लगे तो उसे पतला करने के लिए उसमें और भी दूध मिलाया जा सकता है। आपका आमरस बनकर तैयार हो गया है। आमरस को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें। जब आमरस सर्व करना हो तो उसमें आइस क्यूब्स डालकर भी सर्व किया जा सकता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement