Sunday, July 21, 2024
Advertisement

लगी है जोर से भूख? कम समय में ट्राई कर सकते हैं ये लजीज डिश

कभी-कभी अचानक से लगने वाली भूख को शांत करने के लिए आप इस इंस्टेंट रेसिपी को फॉलो करके देख सकते हैं। दही उपमा बनाने का ये तरीका बेहद आसान है। आपको कम से कम एक बार इस डिश को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 07, 2024 12:02 IST
Instant Recipe- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Instant Recipe

अगर आप भी सबह के समय या फिर ऑफिस के बाद घर पहुंचते ही कम समय में कोई डिश बनाना चाहते हैं तो आपको दही उपमा की इस रेसिपी को जरूर बनाना चाहिए। इस डिश को बनाने में न तो आपका ज्यादा समय बर्बाद होगा और न ही आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आइए इस डिश को बनाने के आसान से तरीके के बारे में जानते हैं...

दही उपमा की रेसिपी

दही उपमा बनाने के लिए आपको सूजी, दही, पानी, तेल, करी पत्ता, हरी मिर्च, अदरक, प्याज, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिए की जरूरत पड़ेगी। दही उपमा बनाने के लिए यूज की जाने वाली ये सभी चीजें आपके किचन में बहुत आसानी से मिल जाएंगी।

  • पहला स्टेप- दही उपमा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कंटेनर में सूजी, दही और पानी डालना है। अब आपको इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है।

  • दूसरा स्टेप- सूजी, दही और पानी के इस मिक्सचर को लगभग आधे घंटे के लिए ढक कर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।

  • तीसरा स्टेप- अब एक पैन में तेल डालें और फिर तेल गर्म होने के बाद इसमें राई, करी पत्ता, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक और प्याज डाल दें।

  • चौथा स्टेप- जब पैन में डाले गए इस मिक्सचर का कलर लाइट गोल्डन हो जाए तो आपको पैन में हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी एड करना है।

  • पांचवा स्टेप- अब आपको सूजी और दही के मिक्सचर को भी इस पैन में एड करना है। धीमी आंच पर लगभग दो से तीन मिनट तक इस मिक्सचर को कुक करें। इस मिक्सचर के गाढ़ा होने के बाद आप गैस बंद कर सकते हैं।

  • छठा स्टेप-  अब आप दही उपमा को धनिए की पत्तियों से गार्निश कर सर्व कर इसके टेस्ट को एंजॉय कर सकते हैं।

दही उपमा की इस रेसिपी को बनाने में कुल 30-40 मिनट का समय लगता है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement