Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं मूंग दाल चीला, स्वाद के साथ मिलेगा सेहत का डोज़; मिनटों में बनकर तैयार होगी ये रेसिपी

अगर आप सुबह के समय नाश्ते में हेल्दी नाश्ता करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं मूंग दाल चीला की रेसिपी। चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 21, 2024 6:00 IST
Moong Dal Chilla Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Moong Dal Chilla Recipe

अगर आप हेल्दी और टेस्टी नाश्ते की तलाश में हैं तो आज हम आपको मूंग दाल का चीला की रेसिपी बताते हैं। वैसे तो बच्चे हों या फिर बड़े हर कोई मूंग दाल को खाने से कतराता है लेकिन अगर आप एक बार इसका चीला बनाएंगे तो यकीनन सबको बेहद पसंद आएगा। साथ ही मूंग दाल सेहत के लिए सबसे अच्छी होती है। ऐसे में आप सुबह घर पर मूंग दाल का ये आसान सा चीला बनाएं। इस चीले का स्वाद इतना जजीज होगा कि कोई ये जान भी नहीं पाएगा कि आपने ये चीला किसी और चीज का नहीं बल्कि मूंग दाल का बनाया है। जानें इसे बनाने की इंस्टेंट रेसिपी।

मूंग दाल का चीला बनाने के लिए सामग्री 

मूंग दाल हरी छिलके वाली - पानी में भिगो दे, लहसुन की कलियां 4-5 , हरी मिर्च, हींग, नमक स्वादानुसार, रिफाइंड तेल

मूंग दाल चीला बनाने की विधि

अब सबसे पहले भीगी हुई मूंग दाल को लें और उसे पानी से अच्छे से धोएं। छिलके वाली दाल है लिहाजा दाल को 4 से 5 घंटे भिगाने के बाद दाल फूल जाएगी और छिलके दाल से अलग हो जाएंगे। पानी से धोते वक्त सारे छिलकों और दाल को अलग अलग कर लें। इसके बाद दाल को मिक्सी के जार में डालें। जार में बहुत थोड़ा सा पानी, हरी मिर्च कम से कम 4 से 5 काटकर डालें, लहसुन की कलियां 4 से 5 और फिर मिक्सी के जार को बंद कर फिर पीस दें।  जब दाल पिस जाए तो उसे एक बर्तन में निकाल लें और हाथ से करीब 5 से 8 मिनट तक फेटें। इसके बाद दाल में स्वादानुसार नमक और चुटकी भर हींग डालकर अच्छे से मिलाएं। अब चीले बनाने के लिए आपकी दाल एकदम तैयार है।

अब गैस पर धीमी आंच पर तवे को रखें। इसके लिए आप नॉनस्टिक या फिर साधारण कोई भी तवा ले सकते हैं। तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालें और उसे गर्म होने दें। अब दाल के मिक्सचर को छोटी कटोरी या फिर गहरी कंछुल से लें और तवे के बीच में डालकर हल्के हाथ से फैलाएं। इसके बाद चीले के आसपास हल्का सा तेल डालें। जब एक तरफ से हल्का ब्राउन हो जाए तो चीले को कंछुली से पलट दें। अब इस तरफ भी तब तक धीमी आंच पर सेकें जब तक गोल्डन ब्राउन ना हो जाए। जब दोनों तरफ से हल्का गोल्डन ब्राउन सिक जाए तो चीले को प्लेट में निकाल लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement