Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी पर इन स्वादिष्ट मिठाइयों को बनाएं, सेहत के लिए भी हैं असरदार

Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी के दिन घर में कई तरह के पकवान बनते है। कैलोरी काउंट को मैनेज करने के लिए घर पर बनाएं ये हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 13, 2022 20:24 IST
Krishna Janmashtami - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Krishna Janmashtami

Highlights

  • 19 अगस्त को है कृष्णा जन्माष्टमी
  • जन्माष्टमी के दिन ये स्वादिष्ट और हेल्दी मिठाइयां बनाएं
  • लौकी का हलवा और ड्राय फ्रूट्स के लड्डू हैं बेहद फ़ायदेमंद

Krishna Janmashtami: हिन्दू धर्म में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भक्त कृष्णा भगवान का व्रत रखते हैं और उनकी पूजा करते हैं।इस साल 19 अगस्त को जन्माष्टमी मनाया जाएगा। इस दिन घर पर लोग तरह – तरह के पकवान और मिष्ठान बनाते हैं। जन्माष्टमी के खास मौक पर कई लोग छप्पन भोग को प्रसाद के रूप में बनाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग भगवान कृष्ण को मनपसंदीदा मिठाई का भोग लगाते हैं।  तो चलिए आपको बताते हैं कि इस जन्माष्टमी आप स्वादिष्ट और हेल्दी कौन-सी चीज़ें बना सकते हैं?

पंचामृत

Image Source : FREEPIK
पंचामृत

पंचामृत 

कृष्ण भगवान को पंचामृत का भोग बहत पसंद है। पंचामृत को चरणामृत भी कहते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार  बिना पंचामृत के श्रीकृष्ण की पूजा अधूरी रह जाती है। इस लिए इन्हें पंचामृत का भोग जरूर लगाना चाहिए। पंचामृत बनाने के लिए सबसे पहले दही, दूध, एक चम्मच शहद, घी और चीनी को एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह मिला लें। चाहे  तो इन सब चीजों को मिक्सर में डालकर भी बना सकते हैं। इसके बाद इसमें तुलसी के 8 से 10 पत्ते डालने के बाद कटे हुए मखाने और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। शास्त्रों में बताया गया है कि पंचामृत से दिमाग बहुत  तेज होता है।

ड्राई फ्रूट के लड्डू
Image Source : FREEPIK
ड्राई फ्रूट के लड्डू

ड्राई फ्रूट के लड्डू

ड्राई फ्रूट के लड्डू बेहद हेल्दी माने जाते हैं, साथ ही ये बेहद स्वादिष्ट भी लगते हैं। इसलिए जन्माष्टमी के भोग के लिए ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बना सकते हैं। इसके लिए एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें 2 चम्मच घी लें और जब घी अच्छे से गर्म हो जाए जो उसमें एक कप कटे हुए काजू, एक कप पिस्ता, आधा कप किशमिश, एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं। कुछ देर हल्की आंच पर भूनें और अलग प्लेट में निकाल लें। इस मिश्रण को ठंडा होने दें और बाद में ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इस मिक्सचर को छोटे-छोटे लड्डू के आकार में बनाएं।

लौकी का हलवा

Image Source : FREEPIK
लौकी का हलवा

लौकी का हलवा

जन्माष्टमी के दिन आप झटपट तैयार होने वाला हलवा भी बना सकते हैं। इस हलवा रेसिपी को बनाने के लिए 1 मीडियम लौकी को कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक पैन गर्म करें और उसमें घी डालें, सूखे मेवे और मेवे भूनकर प्लेट में निकाल लें। उसी पैन में थोड़ा और घी डालें और कद्दूकस की हुई लौकी डालें,। फिर इसके बाद स्वाद अनुसार चीनी डालें। इसके बाद एक कप क्रीम में डालें और हलवा को पकाते रहें। पक जाने के बाद, सूखे मेवे डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और परोसें।

Kitchen Tips: बारिश के मौसम में इस तरह रखें नमक-मसालों का ख्‍याल, बना रहेगा जायका और नहीं आएगी सीलन

Kitchen Hacks: कचौड़ी में जान डाल देगी सूजी, खाते वक्त कहेंगे - वाह मज़ा आ गया

 

गुड़ वाली खीर

Image Source : FREEPIK
गुड़ वाली खीर

गुड़ वाली खीर

त्योहार के दिन खीर बनना की परंपरा है, लेकिन इसे हेल्दी बनना थोड़ा मुश्किल काम लगता है। इसके लिए एक पैन लें और उसमें दो लीटर बादाम का दूध डालें और हिलाते रहें ताकि दूध उबल कर गिरे नहीं। इसके बाद चावल डालें। जब खीर गाढ़ी होने लगे तो उसमें केसर और इलायची डालें। खीर को चलाते हुए गैस बंद कर दें और मुट्ठी भर सूखे मेवे, नट्स और डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे हेल्दी बनाने के लिए आप शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। इस खीर को भोग के रूप में भगवान कृष्ण को अर्पित कर सकते है।

खजूर की बांसुदी

Image Source : FREEPIK
खजूर की बांसुदी

खजूर की बांसुदी

इस स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी को बनाने के लिए एक बड़ा पैन लें उसमें करीब 2 लीटर दूध डालें और इसे हिलाते रहें ताकि दूध चिपके नहीं। इसके बाद खजूर को छिल लें और ब्लेडर में पीस लें। जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाएं को इसमें खजूर का पेस्ट डालें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाएं इसमें सूखे मावे डालें। खजूर की बांसुदी को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें और बाद में प्रसाद के रूप में चढ़ाएं।

Sweets Recipes : इस जन्माष्टमी घर पर बनाएं लौकी की स्वादिष्ट मिठाई, एक बार चखने के बाद बार-बार खाने पर होंगे मजबूर

Angry Foods: इन फूड्स को खाने से पारा हो जाता है हाई, गर्म मिजाज के लोग बनाएं दूरी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
navratri-2022