Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इन 4 कारणों से रोज खाएं बस 1 कीवी, पीछा छोड़ देंगी शरीर की कई समस्याएं

रोज बस 1 कीवी खाने के फायदे: जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है और कमजोरी होती है उन्हें रोज एक कीवी जरूर खाना चाहिए। जानते हैं इसे खाने के अन्य कारण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 25, 2023 14:25 IST
benefits of eating a kiwi a day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK benefits of eating a kiwi a day

कीवी (kiwi benefits in hindi) एक ऐसा फल है जो कि  विटामिन सी और फाइबर समेत कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर है। साथ ही इसके में कई एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो कि शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कीवी की खास बात यह है कि आपके शरीर में खून की कमी से लड़ती है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा जिन लोगों को लगातार कब्ज और पेट से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उनके लिए भी इसका सेवन काफी फायदेमंद है। कैसे, आइए हम आपको बताते हैं विस्तार से।

रोज बस 1 कीवी खाने के फायदे-benefits of eating a kiwi a day in hindi

1.इम्यूनिटी बूस्टर है कीवी-Kiwi for immunity

कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये वास्तव में, विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 230% होता है। यानी कि इसे खाना शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी देता है। ये मुक्त कणों को खत्म करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

स्टेमिना बढ़ाने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक पुरुषों के लिए फायदेमंद है केसर का पानी, जानें कब और कैसे पिएं

2. गट बैक्टीरिया को बढ़ाता है कीवी-Kiwi for good gut bacteria

पाचन क्रिया को तेज करने में कीवी फल काफी फायदेमंद है। पहले तो ये गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। दूसरा ये पेट के पाचन एंजाइम्स का प्रोडक्शन बढ़ाती है और इस तरह ये तेजी से खाना पचाने में मदद करती है। 

metabolism_booster

Image Source : FREEPIK
metabolism_booster

3. कब्ज की समस्या नहीं होगी-Kiwi for Constipation

कीवी की जब आप इसकी स्किन सहित खाएंगे तो ये रफेज का काम करती है। इसके अलावा ये एक प्रकार का फाइबर है जो कि पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाती है और तेजी से कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करती है। साथ ही ये जूसी और पल्पी भी होती है जो कि लैक्सटेसिव की तरह भी काम करती है। 

किन बीमारियों में तेजी से घटने लगते हैं प्लेटलेट्स (Platelets)? जानें 4 रोग जिसमें है ये एक गंभीर संकेत

4. आंखों की रोशनी बढ़ाती है-Kiwi for eyesight

आंखों की रोशनी बढ़ाने में कीवी फल काफी फायदेमंद है। ये आंखों को होने वाली समस्या को रोक सकती है। कीवी में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन नामक दो एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी आंखों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व विटामिन ए बनाने में मदद करते हैं। इस तरह ये आंखों को हेल्दी रखने में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हर दिन 1 कीवी जरूर खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement