Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

शनिवार के दिन आर्द्रा नक्षत्र के साथ लग रहा है प्रीति योग, हर इच्छा पूरी करने के लिए करें इनमे से कोई 1 उपाय

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार राहु का कोई भी नक्षत्र अगर बुधवार या शनिवार के दिन पड़ता है, तो ये राहु की शांति के लिए किए जाने वाले उपायों के लिये बड़ा ही शुभ माना जाता है। अतः आज शनिवार के दिन आर्द्रा नक्षत्र और प्रीति योग के दौरान आप कैसे लाभ उठा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आज कौन से उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 15, 2019 18:23 IST
ardra nakshatra and priti yoga on saturday 16 february - India TV Hindi
ardra nakshatra and priti yoga on saturday 16 february

धर्म डेस्क: आज माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है। माघ शुक्ल पक्ष की एकादशी को जया एकादशी कहते हैं। अतः आज जया एकादशी व्रत है। कहते हैं इस एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को भूत-प्रेत और भय आदि से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा आज आर्द्रा नक्षत्र और प्रीति योग भी है। आर्द्रा नक्षत्र आज शाम 07 बजकर 05 मिनट तक रहेगा और प्रीति योग आज रात 12 बजे तक रहेगा। प्रीति योग आपसी प्रेम को बढ़ाने वाला, रूठों को मनाने वाला और आपसी समझौते के लिये बड़ा ही अच्छा माना जाता है। इसके अलावा एक मुख्य बात ये है कि आर्द्रा नक्षत्र आज शनिवार के दिन पड़ रहा है और आर्द्रा, राहु का नक्षत्र है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार राहु का कोई भी नक्षत्र अगर बुधवार या शनिवार के दिन पड़ता है, तो ये राहु की शांति के लिए किए जाने वाले उपायों के लिये बड़ा ही शुभ माना जाता है। अतः आज शनिवार के दिन आर्द्रा नक्षत्र और प्रीति योग के दौरान आप कैसे लाभ उठा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आज कौन से उपाय करना होगा शुभ।

आकाशमंडल में स्थित सत्ताइस नक्षत्रों में से आर्द्रा छठा नक्षत्र है। इसका अर्थ होता है- नमी। आंख में आने वाले आंसुओं को इस नमी के साथ जोड़कर देखा जाता है। इसीलिए आर्द्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह भी आंसू की बूंद को ही माना जाता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव के रुद्र रूप को आर्द्रा नक्षत्र का अधिपति देवता माना जाता है। साथ ही बता दूं कि आर्द्रा नक्षत्र के स्वामी राहु हैं, इसकी राशि मिथुन है और इसका संबंध शीशम के पेड़ से बताया गया है। 16 फरवरी राशिफल: शनिवार को आर्द्रा नक्षत्र और प्रीति योग, इन राशियों के जीवन में आएगी बहार

  • अगर आपके बच्चों को बात-बात पर गुस्सा आ जाता है, वो बहुत जल्दी हाइपर हो जाते हैं, तो आज रात को सोते समय अपने बच्चे के सिरहाने पर पांच मूली रखकर सोएं और अगले दिन उन मूली को किसी मन्दिर में दान कर दें। ये उपाय करने से आपके बच्चों को गुस्सा आना कम होगा और उनका स्वभाव भी जल्द ही ठीक हो जायेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर आपको जीवन में शत्रुओं के बढ़ने का खतरा रहता है, तो आज के दिन आपको नीले रंग की पेंट का कपड़ा अपने ननिहाल या ससुराल पक्ष में किसी को गिफ्ट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में शत्रुओं के बढ़ने का खतरा नहीं रहेगा। आपको बता दूं कि इस उपाय का लाभ सभी राशि वाले लोग उठा सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष लाभकारी है। (सूर्य कर चुका है कुंभ राशि में प्रवेश, इन राशियों के लिए साबित होगा शुभ )
  • अगर आपको पेट संबंधी किसी प्रकार की परेशानी; जैसे गैस या अपचन की शिकायत रहती है, तो आज के दिन आपको राहु यंत्र की विधि-पूर्वक पूजा करके उसे धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये अधिक लाभकारी है।
  • अगर आप अपनी कल्पना शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मां सरस्वती की उपासना करनी चाहिए और उन्हें फूल अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी कल्पना शक्ति मजबूत होगी। बता दूं कि वैसे तो ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष लाभकारी है।

ardra nakshatra and priti yoga on saturday 16 february

ardra nakshatra and priti yoga on saturday 16 february

  • अगर आपके रिश्तों में आपसी तालमेल की कमी हो गई है, तो आज के दिन आपको मिट्टी के हाथी के जोड़े लाने चाहिए और उनको रोली-चावल का टीका लगाकर अपने कमरे में स्थापित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से रिश्तों में आपसी तालमेल बना रहेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष हितकारी है।
  • अगर आप समाज में मान-सम्मान पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बहते जल में जटा वाला नारियल प्रवाहित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायी है
  • अगर आजकल आपसे कामों में अधिक लापरवाही होने लगी है तो आज के दिन आपको देवी सरस्वती के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उन्हें पीले रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए। साथ ही देवी मां को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम के प्रति आपकी लापरवाही दूर होगी और आपके काम अच्छे से पूरे होंगे। वैसे तो ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।
  • अगर जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर आपकी अनबन चल रही है, तो आज के दिन आपको भिगे हुए जौ के दाने मन्दिर में दान करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपकी अनबन जल्द ही दूर होगी। आपको बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष हितकारी होगा।
  • अगर आप किसी से आपसी समझौता करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हाथी के महावत को कुछ गिफ्ट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी से भी समझौता करने में आसानी होगी। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह और नक्षत्र स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये विशेष लाभदायी है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement