Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन इन उपायों को करने से पैसों की समस्या होगी दूर, भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी बरसाएंगी कृपा

Guruwar ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का होता है। लेकिन अगर आप इन उपायों को आज़माएंगें तो उनके साथ साथ आपको मां लक्ष्मी की कृपा भी मिलेगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 27, 2022 20:44 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Highlights

  • गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की करते हैं पूजा
  • उन्हें खुश करने के लिए आप भी करें ये उपाय

Guruwar ke Upay: 28 जुलाई को श्रावण कृष्ण पक्ष की अमावस्या और गुरुवार का दिन है। गुरुवार का दिन भगवान विष्णु के दिन के रूप में जाना जाता है।कल अमावस्या तिथि रात 11 बजकर 25 मिनट तक रहेगी । कल शाम 5 बजकर 56 मिनट तक वज्र योग रहेगा। वज्र का अर्थ होता है कठोर । इस योग में वाहन आदि नहीं खरीदे जाते हैं अन्यथा उससे हानि या दुर्घटना हो सकती है । इस योग में सोना खरीदने पर चोरी हो जाता है और यदि कपड़ा खरीदा जाए तो वह जल्द ही फट जाता है या खराब निकलता है । साथ ही कल सुबह 7 बजकर 5 तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा, उसके बाद पुष्य नक्षत्र लग जायेगा।

Vastu Shastra: घी या तेल? भगवान के सामने कौन सा दीपक जलाना है शुभ, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती!

पुष्य नक्षत्र की आकाश मंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पुष्य आठवां नक्षत्र है । यह एक शुभ नक्षत्र है । इस नक्षत्र के दौरान शुभ कार्य करने से सफलता मिलती है।बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिये, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिये, नौकरी में आमदनी बढ़ाने के लिये, जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिये, संतान को विदेश भेजने में आ रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, उन्नति के मार्ग में आये दिन मुसीबतों का सामना करने से बचने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, मेहनत का उचित फल पाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये, घर की सुख-संपदा में स्थायी रूप से बढ़ोतरी के लिए और प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Vastu Shastra: मंदिर जाते वक्त घर से ही लेकर जाएं लोटे में जल, लौटते वक्त इस बात का रखें ख्याल

गुरुवार के दिन करें ये उपाय -​ 

  1. भगवान विष्णु की पूजा करें। घर में कोई रोगी है तो आज का दिन उसकी तबीयत में सुधार करने के लिये अच्छा है । आज रोगी के कपड़ों में से थोड़ा-सा धागा निकालकर, उसे रूई के साथ मिलाकर उसकी बत्ती बनाएं और एक घी के दीपक में बत्ती लगाकर हनुमान जी के मंदिर में जलाएं । इस उपाय को लगातार सात दिनों तक करें। आज ऐसा करने से रोगी की तबीयत में जल्दी सुधार आने लगेगा
  2. दुश्मनों को शांत करने के लिए और अचानक आपदाओं से बचने के लिए काले कुत्ते को कड़वा तेल, यानी कि सरसों का तेल लगी रोटी खिलाएं। आज ऐसा करने से दुश्मनों से छुटकारा मिलेगा।
  3. आप पितरों और देवी-देवताओं की कृपा अपने ऊपर बनाए रखना चाहते हैं  और धन संबंधी समस्याओं का भी निवारण चाहते है तो आज के दिन किसी नदी-तालाब में जाकर मछलियों को गेहूं के आटे की बनी गोलियां खिलाने से पितरों और देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी...साथ ही धन सम्बन्धी समस्याओं का भी निवारण होगा । आज ऐसा करने पितरों और देवी-देवताओं की कृपा आप पर बनी रहेगी और माता लक्ष्मी भी आप पर अपना आशीर्वाद बनाये रखेंगी। आपकी धन संबंधी समस्याओं का भी निवारण होगा।
  4. आप अपने जीवन से अस्थिरता दूर रखना चाहते है तो आज के दिन ब्राह्मण को भोजन के साथ खीर खिलाना चाहिए और शाम के समय थोड़ी खीर पीपल के पेड़ के नीचे भी रखें । आज ऐसा करने से पुण्य मिलता है और जीवन से अस्थिरता दूर होती है। साथ ही पीला वस्त्र पहनें। 
  5. आप अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज की रात एक काले कपड़े में 8 बादाम और 8 काजल की डिबिया बांधकर, उस कपड़े को सिंदूर में रखें और सुबह उठकर उसे घर के पीछे की तरफ फेंक दें या पीपल के पेड़ में रख दें। आज ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  6. शनि के अशुभ प्रभावों से छुटकारा मिलता है वहीं आज के दिन शनिदेव पर कड़वा तेल, काले उड़द, काले तिल, लोहा, काला कपड़ा और नीला पुष्प चढ़ाये और पीपल के पेड़ में कड़वे तेल का दीपक जलाये। आज ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभावों से छुटकारा मिलेगा ।
  7. आज के दिन क्रोध, हिंसा, अनैतिक कार्य, मांस, मदिरा आदि सब से दूर रहना चाहिए। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

Chanakya Niti: क्रोध सहित इन 4 चीजों से रहें कोसों दूर, नहीं तो जीवन बन जाएगा नर्क से भी बदतर

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement