Monday, June 17, 2024
Advertisement

मई की चिलचिलाती गर्मी में फरवरी की ठंडी का एहसास दिलाएंगी मसूरी की ये 5 जगहें, दो दिन में आ जाएंगे घूमकर

मई की चिलचिलाती गर्मी से पाना है राहत तो उठाएं बैग और निकल पड़े मसूरी की खूबसूरत वादियों में। चलिए जानते यहीं आप यहां किन जगहों पर घूम सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 26, 2024 18:44 IST
मई की गर्मी में घूम आएं मसूरी - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL मई की गर्मी में घूम आएं मसूरी

दिल्ली-नोएडा में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है। उमस और गर्मी को देखते हुए इस समय सरकार ने देश के राजधानी दिल्ली में हीट अलर्ट जारी कर दिया है। गर्मी से पीछा छुड़ाने के लिए लोग हिल स्टेशन भगा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसे हिल स्टेशन की जानकारी लेकर आए हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। वो हिल स्टेशन है मसूरी...मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। उत्तराखंड में स्थित यह खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी मनमोहक वादियों और ठंडी-ठंडी हवाओं के लिए जाना जाता है। यहां साल के बारहों महीने गर्मी नहीं पड़ती। ऐसे में मई की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आप मसूरी घूम आएं, इन जगहों को आप सिर्फ 2 दिन में घूम सकते हैं और मई की गर्मी से राहत पाकर फरवरी की ठंडी का आनंद ले सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप मसूरी के किन 5 जगहों पर घूम कर आ सकते हैं।

मसूरी की ये 5 जगहें घूम आएं:

कैम्पटी फॉल्स (Kempty Falls)

मसूरी से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कैम्पटी फॉल्स मसूरी का बेहद लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट है।  कैम्पटी फॉल्स के ठंडे ठंडे पानी में जाकर आप खूब नहाएं और हरी-भरी वादियों का लुत्फ़ उठाएं। आप यहाँ तैराकी और पिकनिक का मजा भी ले सकते हैं।

गन हिल (Gun Hill)

गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊँची चोटी है। यह हिल मॉल रोड से 400 फीट ऊपर स्थित है। इसलिए यहां जाने के लिए रोपवे केबल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे सफर बेहद रोमांचक होता है। गन हिल से आप हिमालय की शानदार चोटियों का नजारा देख सकते हैं। इस हिल से आप मसूरी का पूरा दृश्य देख सकते हैं।

क्लाउड्स एंड (Cloud’s End)

क्लाउड्स एंड एक ऐसी जगह है जहां आप बादल बेहद साफ़ और पास नज़र आते हैं। यह जगह मसूरी के सबसे पुराने इलाकों में से एक है।  क्लाउड्स एंडमसूरी से महज़ 6 किलोमीटर की दूरी पर है।

लाल टिब्बा (Lal Tibba)

मसूरी आये और लाला लीटब्बा नहीं गए तो क्या घूमे। लाल टिब्बा मसूरी की सबसे ऊँची चोटी है। यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा देखना बेहद शानदार होता है।  यहाँ का ठंडा मौसम और साफ आसमान आपको सुकन देगा। यहाँ से आप हिमालय की बर्फीली चोटियों को भी करीब से देख सकते हैं।

मसूरी लेक (Mussoorie Lake)

मसूरी-देहरादून रोड पर स्थित मसूरी लेक एक छोटी लेकिन खूबसूरत झील है जहाँ आप बोटिंग के मज़े उठा सकते हैं। यहाँ का ठंडा पानी और सुहावना मौसम आपकी यात्रा को सुखद बना देगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement