Monday, June 17, 2024
Advertisement

नौतपा में आसमान से आग उगलता है सूरज, जानें इस चिलचिलाती धूप में कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल?

नौतपा में 9 दिन तक भीषण गर्मी पड़ती है। ऐसे में इन दिनों अपनी स्किन की केयर के लिए और गर्मी से बचने के लिए इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 26, 2024 13:27 IST
गर्मी में रखें स्किन का ख्याल - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गर्मी में रखें स्किन का ख्याल

25 मई से नौतपा की शुरुआत हो गयी है। नौतपा के समय लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। 'नौतपा' नौ दिनों तक पड़ने वाली भयानक गर्मी को कहा जाता है। इस चिलचिलाती गर्मी में धूप से स्किन में एलर्जी होने लगती है और लाल चकत्ते पड़ने लगती है। तेज गर्मी में पसीना और ह्यूमिडिटी भी बहुत ज़्यादा होता है। ऐसे में ज़रूरी है कि इस मौसम में आप अपनी स्किन का ख्याल रखें। चलिए हम आपको बताते हैं नौतपा में आप अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें?

 

गर्मियों में बढ़ जाती है स्किन की समस्या:

इस मौसम में अगर स्किन केयर न किया जाए तो चेहरे पर पिम्पल्स, झुर्रियां और पिग्मेंटेशन आने लगते हैं। हीट वेव ज़्यादा बढ़ें से रंग पीला पड़ जाता है और त्वचा बेजान हो जाती है। इसलिए इस दौरान हमारी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहे इसके लिए हमें अपनी त्वचा की देखरेख करनी पड़ती है। 

ऐसे रखें स्किन का ख्याल:

  • गर्मी में स्किन को सनबर्न से बचाने के लिए ज़रूरी है कि आप धूप में बाहर न निकलें, खासकर 11 से 3 बजे के बीच का समय आपकी स्किन के लिए ज्यादा नुकसानदेह होता है।

  • अगर आपको कोई ज़रूरी काम है और धूप में निकलना पड़ रहा है तो सनग्लासेस और छाता लेकर बाहर निकलें। साथ ही गर्मी में ऐसे कपड़े पहनें जो आपको धूप से बचाएं। 

  • धूप में निकलने से पहले अपनी स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं। सिर्फ धूप में ही नहीं बल्कि दिन में कम से कम 3 से 4 बार सनस्क्रीन लगाएं। 

  • स्किन को हाइड्रेड रखने के लिए समय-समय पर पानी पीते रहें। स्किन का पसीना पोंछने के लिए सूती रुमाल का इस्तेमाल करें।

  • बाहर से आने के बाद दिन भर की धूल-मिट्टी को रिमूव करने के लिए चेहरे को साफ़ पानी से धोएं। 

  • जिनकी स्किन गर्मी में ड्राई होने लगती है, वो लोग रात को सोने से पहले फेसवॉश के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

  • गर्मी के प्रभाव को कम करने और बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, जलजीरा या लस्सी और छाछ जैसी ड्रिंक्स पिएं। 

  • फेसवॉश का इस्तेमाल एक दिन में दो बार करें। सुबह नहाने के समय और रात को सोने से पहले 

     

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement