Friday, May 03, 2024
Advertisement

सीएम शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, अब राज्य कर्मचारियों को मिलेगा इतना मंहगाई भत्ता

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने ऐलान किया है कि राज्य कर्मचारियों को केंद्र सरकार कर्मियों के बराबर मंहगाई भत्ता मिलेगा।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Shailendra Tiwari Published on: July 14, 2023 14:47 IST
CM Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CM Shivraj Singh Chouhan

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को केंद्र कर्मियों के बराबर महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य कर्मियों के लिए बता दें कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता देती है। सीएम ने बताया कि जनवरी से जून तक महंगाई भत्ते का एरियर 3 समान किस्तों में मिलेगा। वहीं 1 जुलाई 2023 तक 35 वर्ष तक अपनी सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर भत्ता

सीएम ने कहा कि मैंने दिनांक 23 जून, 2023 को यह घोषणा की थी कि राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हम केंद्र के कर्मचारियों के बराबर करने जा रहे हैं। इसी के तहत राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि शासकीय सेवकों को केंद्र के समान 42% महंगाई भत्ता माह जनवरी, 2023 के वेतन से देय होगा। जनवरी, 2023 से माह जून, 2023 तक का एरियर 3 समान किश्तों दिया जाएगा। वहीं आगे कहा कि 42% महंगाई भत्ता जुलाई माह के वेतन में जोड़कर दिया जाएगा, जो कि माह अगस्त में दिया जाएगा।

35 वर्ष की सेवा वालों को मिलेगा समयमान वेतनमान

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि छठवां वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के प्रकरणों में भी महंगाई भत्तों में समानुपातिक बढ़ोतरी की जाएगी। हमारी सरकार द्वारा साल 2014 में 30 वर्ष की सेवा पूरा करने वाले राज्य के कर्मचारियों को तृतीय समयमान वेतनमान दिया था। अब राज्य सरकार ने कर्मचारियों को चतुर्थ समयमान वेतनमान प्रदान करने का निर्णय लिया है। ऐसे शासकीय सेवक जिन्होंने 01 जुलाई, 2023 अथवा उसके पश्चात 35 वर्ष की सेवा पूर्ण कर लेंगे, उन्हें चतुर्थ समयमान वेतनमान दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

पहले बच्चों को दिया जहर, फिर पत्नी के साथ फांसी लगाकर दे दी जान, हंसता-खेलता परिवार कैसे हुआ बर्बाद, सुसाइड नोट में खुलासा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement