Monday, April 29, 2024
Advertisement

पहले बच्चों को दिया जहर, फिर पत्नी के साथ फांसी लगाकर दे दी जान, हंसता-खेलता परिवार कैसे हुआ बर्बाद, सुसाइड नोट में खुलासा

कंपनी ने मृतक को ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम का ऑफर दिया था। जिसके बाद उसे कर्ज भी दिया गया। समय से लोन ना चुकाने पर उसके फोन को हैक कर लिया और वीडियो वायरल कर दिए गए।

Reported By : Anurag Amitabh Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: July 13, 2023 20:27 IST
Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मृतक दंपत्ति

भोपाल: साल 2020 में कोरोना ने भारत में तांडव मचाया। कोरोना की वजह से लाखों लोगों की जान गई। लाखों लोग बेरोजगार हुए। इसके बाद वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन शुरू हुआ और इसकी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड की संख्या में बाढ़ सी आ गई। लोग वर्क फ्रॉम होम के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने लगे। लोगों की नौकरियां गईं तो पैसे की भी किल्लत शुरू हुई। ऑनलाइन एप की मदद से लोन बटने शुरू हुए। इसमें भी लोग फंसते चले गए। कर्ज ना चुकाने पर कंपनियां परेशान करने लगीं। लोगों को उनके परिजनों और रिश्तेदारों के बीच जलील किया जाने लगा। लोगों के फोन को हैक करके उससे अश्लील फोटो रिश्तेदारों को भेजे जाने लगे। 

इससे परेशान होकर हजारों लोगों ने आत्महत्या कर ली। सरकार का इस ओर ध्यान गया। तमाम कदम भी उठाए गए, लेकिन अभी भी यह रुक नहीं सका है। इसी तरह का एक मामला मध्य प्रदेश के भोपाल से सामने आया है। यहां ऑनलाइन फ्रॉड एप के जाल में फंसे एक दंपती ने अपने दोनों बेटों के साथ खुदकुशी कर ली। दंपत्ति ने दो बेटों को जहर देकर मार डाला, फिर खुद सुसाइड कर लिया। गुरुवार को दंपती के शव घर में फांसी के फंदे पर लटके मिले। पुलिस को मौके से सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें कर्ज का जिक्र किया गया है।

भूपेंद्र विश्वकर्मा कोलंबिया बेस्ड एक कंपनी में ऑनलाइन जॉब करते थे

मामला भोपाल के नीलबड़ इलाके की शिव विहार कॉलोनी का है। यहां रहने वाले 38 साल के भूपेंद्र विश्वकर्मा कोलंबिया बेस्ड एक कंपनी में ऑनलाइन जॉब करते थे। अप्रैल में भूपेंद्र के मोबाइल पर एक ऑनलाइन काम के लिए वॉट्सऐप पर मैसेज आया था फिर टेलीग्राम पर भी यही ऑफर आया, जिसके बाद भूपेंद्र ने कंपनी के साथ वर्क फ्रॉम होम करना शुरु कर दिया। भूपेंद्र ने कंपनी से लोन भी लिया था। भूपेंद्र ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि कंपनी ने उनका मोबाइल हैक कर उसमें मिले कॉन्टेक्ट पर अश्लील वीडियो वायरल कर दिए थे। इससे परेशान भूपेंद्र ने अपनी पत्नी रितु के साथ सुसाइड कर लिया। सुसाइड से पहले अपने दो बेटे 3 साल के ऋतुराज और 8 साल के ऋषिराज को जहर दे दिया।

कंपनी ने पैसा न देने पर अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी दी

मृतक के परिजनों का कहना कि कंपनी ने 17 लाख रुपए की डिमांड की थी और पैसा न देने पर अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी दी थी। भूपेंद्र के परिजनों ने बताया कि मृतक का मोबाइल और कंपनी से मिला लैपटॉप हैक कर लिया गया था। मोबाइल में उनके जितने भी कॉन्टैक्ट नंबर थे, उन पर उनके अश्लील वीडियो और फोटो वायरल कर दिए गए थे। इसके साथ ही धमकी देकर पैसों की डिमांड कर रहे थे। आत्म्हत्या करने से 4 से 5 दिन पहले भूपेंद्र ने वॉट्सऐप स्टेटस भी डाला था कि मेरे द्वारा ये मैसेज नहीं किया जा रहा है। आप इसे इग्नोर करें और इसके वजह से जो परेशानी हुई उसके लिए माफ़ करें। 

मृतक ने सुसाइड नोट में लिखी ये बातें 

मृतक भूपेंद्र विश्वकर्मा ने सुसाइड नोट में लिखा है कि समझ में नहीं आ रहा क्या करें और क्या न करें, नहीं पता हमारे इतनी सी छोटी सी प्यारी सी फैमिली को किसकी नजर लग गई है। हमारे परिवार के लोगों से हम सबसे हाथ जोड़कर माफी मांगना चाहते हैं। हमसे जुड़े सभी लोग मेरे कारण काफी परेशान हो गए। मेरी एक गलती की वजह से। हम अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी जी रहे थे, लेकिन अप्रैल के माह में मुझे मेरे फोन पर एक ऑनलाइन काम से जुड़ा वॉट्सऐप पर मैसेज आया। फिर टेलीग्राम पर भी ऑफर आया। थोड़े से एक्स्ट्रा पैसे के चलते मैं वर्क फ्रॉम होंम करने के लिए एग्री हो गया। जिसके लिए ज्यादा समय भी नहीं देना था, तो मैंने शुरू कर दिया। जिसमें मुझे शुरू में थोड़ा फायदा तो हुआ पर धीरे-धीरे एक दलदल में धंसने लगा और थोड़ा सा भी समय मिलता तो मैं उस काम को करने लगता था, लेकिन काम का लोड इतना ज्यादा हुआ कि मैं अपने काम के साथ इस काम में लगे पैसों का हिसाब नहीं बना पाया। 

Madhya Pradesh

Image Source : INDIA TV
मृतक के पास से बरामद हुआ सुसाइड नोट

कोरोना के बाद शुरू हुई थी कंपनी 

इन पैसों का उपयोग भी घर पर नहीं कर पाया था। उसके बाद मुझ पर काम का दबाव ज्यादा आने लगा। जब मेरे पास पूरे पैसे खत्म हो गए तो कंपनी वाले लोन और अग्रीमेंट का कहने लगे। मैंने मना किया, क्योंकि मेरा सिबिल खराब था। कंपनी वालों के कहने पर मैंने ट्राय किया तो तुरंत लोन मिलता चला गया, जोकि कंपनी में पानी की तरह लगाता रहा। इस काम को शुरू करने के पहले मैंने वेबसाइट चेक करी थी कि ई-कॉमर्स बेस्ड कंपनी है। इस पर वह टीआरपी के लिए काम करवाती है। www.csyonllem.com जो कि 2022  कोविड के बाद शुरू हुई थी, यह कंपनी कोलंबिया की थी, इसके चलते मैंने शुरू कर परंतु पता नहीं था कि इस मोड़ पर आकर खड़े हो जाएंगे कि हमारे पास कोई रास्ता नजर नहीं आएगा। 

Madhya Pradesh

Image Source : INDIA TV
मृतक के पास से बरामद हुआ सुसाइड नोट

'ऑनलाइन जॉब वालों ने लोन इतना कर दिया कि मैं खुद भी हैरान होता चला गया'

ऑनलाइन जॉब का शिकार होने के बाद मुझे लगा अब थोड़ा सा और इसके बाद पैसे मिलते ही मैं सब का लोन क्लियर कर ये सब छोड़ दूंगा। लेकिन, मैं समझ नहीं पाया कि इतना सब कुछ हो जाएगा। मुझ पर ऑनलाइन जॉब वालों ने लोन इतना कर दिया कि मैं खुद भी हैरान होता चला गया। मैं समझ गया कि मेरे साथ फ्रॉड हुआ है। इसकी समस्त जानकारी देने साइबर क्राइम ऑफिस गया, वहां पर अधिकारी न होने के कारण और अवकाश के चलते टल गया। आज नौकरी भी जाने की नौबत आ गई है। मुझे अपना भविष्य और मेरे परिवार का भविष्य नहीं दिखाई दे रहा ।

 मैं अब किसी को मुंह दिखाने लायक नहीं हूं। मैं अपने परिवार से कैसे नजर मिला पाऊंगा। मैं बस यही कहता हूं कि अपनी अम्मा जी, बाबूजी, पापा जी, मम्मी जी, भईया - भाभी, मेरी प्यारी बहनों, मेरी प्यारी सी बेटी, मैं तुम सबके सामने कैसे आऊं, नजर कैसे मिलाऊं, सबसे ज्यादा अब इस बात का डर है। कहीं भविष्य में मेरी बेटी की शादी में कोई परेशानी न आए, इसलिए मैं और वाइफ विद स्मॉल फैमिली, रिशु, किशु किसी को तकलीफ में नहीं छोड़ सकता। इसीलिए उन्हें भी मैं अपने साथ ले जा रहा हूं। सबसे पुनः माफी मांगता हूं।

ये भी पढ़ें - 

महाराष्ट्र: अगले 24 घंटे में नए मंत्रियों को मिल जाएंगे मंत्रालय, अजित पवार की भी इच्छा होगी पूरी, जानिए अपडेट  

ये होगा राहुल गांधी का नया घर, कांग्रेस नेता से किराए पर लेंगे आवास, पूर्व सीएम शीला दीक्षित से है कनेक्शन

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement