Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

भोपाल का इस्लामनगर अब इस नाम से जाना जाएगा... 308 साल बाद वापस मिली पहचान

भोपाल शहर से 14 किमी दूर स्थित इस ऐतिहासिक धरोहर को देखने के लिए बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं। इस्लामनगर का नाम बदलने की मांग पिछले तीन दशकों से चल रही थी।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: February 02, 2023 16:08 IST
jagdishpur- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जगदीशपुर

भोपाल: देश के राज्यों में काफी कुछ बदलाव हो रहा है। कई शहरों, गांवों और सड़कों के नामो बदले गए हैं। इसी तरह अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के ग्राम पंचायत इस्लामनगर का नाम बदल दिया गया है, अब इसे जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा। वैसे इतिहास में इस गांव का पुराना नाम जगदीशपुर ही था। 17वीं शताब्दी में जगदीशपुर पर औरंगजेब की सेना के भगोड़े सैनिक दोस्त मोहम्मद खान ने आक्रमण किया था और इसका नाम बदलकर इस्लामनगर कर दिया था। अब 308 साल बाद फिर से भोपाल के ग्राम पंचायत को जगदीशपुर ही करने का फैसला किया गया है।

हुजूर विधायक से लेकर प्रज्ञा ठाकुर ने उठाई थी मांग

भोपाल शहर से 14 किमी दूर स्थित इस ऐतिहासिक धरोहर को देखने के लिए बड़ी संख्या में टूरिस्ट पहुंचते हैं। इस गांव का नाम जगदीशपुर करने की मांग पिछले तीन दशकों से चल रही थी। 17 साल पहले यहां की पंचायत ने सरकार को पत्र लिखकर जगदीशपुर नाम करने को लेकर अनापत्ति व्यक्त की थी। पिछले साल भी मुद्दा गर्माया था। हुजूर विधायक से लेकर भाजपा की सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने मांग दोहराई थी।

तीन दशक पुरानी मांग हुई पूरी
तीन दशकों से चल रही नाम बदलने की मांग अब पूरी हो गई और केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलते ही राज्य सरकार ने भी बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया। अब भोपाल के इस्लामनगर का नाम वापस जगदीशपुर हो गया। अब फंदा जनपद स्थित ग्राम पंचायत इस्लाम नगर अपने पुराने नाम जगदीशपुर के नाम से जानी जाएगी।

जश्न में शामिल होंगी प्रज्ञा ठाकुर
नाम बदलने की अधिसूचना जारी होने के बाद बड़े आयोजन की तैयारी की जा रही है। बैरसिया विधायक विष्णु खत्री, भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर, हुजूर विधायक समेत पुरातत्व विभाग के कई अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement