Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाकाल मंदिर में लगी आग का जिम्मेदार कौन? शुरुआती जांच में 5 लोग पाए गए दोषी

उज्जैन के महाकाल मंदिर में हुई आगजनी घटना की रिपोर्ट सामने आ गई है। इस आरंभिक जांच में पांच लोग दोषी पाए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि निजी सुरक्षा एजेंसी के कर्मचारी और शासकीय लोग दोषी पाए गए हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 28, 2024 22:07 IST
Mahakal temple fire- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाकाल मंदिर में लगी आग की आई जांच रिपोर्ट

उज्जैन: होली पर्व पर उज्जैन के महाकाल मंदिर में हुई आगजनी की घटना के कारण 14 लोग झूलसे थे। इस मामले में तीन सदस्यी मजिस्ट्रेट जांच बिठाई गई थी। अब इस घटना की आरंभिक जांच रिपोर्ट सामने आई है। जांच रिपोर्ट में कुल पांच लोग दोषी पाए गए हैं। यह सभी लोग शासकीय कर्मचारी और निजी सुरक्षा एजेंसी के बताए जा रहे हैं। हालांकि जांच अभी जारी है और घायलों के बयान के बाद और भी आरोपियों के नाम बढ़ेंगे। बता दें कि होली के दिन शाम 5:50 बजे भस्म आरती के दौरान प्रसिद्ध मंदिर के गर्भ गृह में आग लगी थी। 

जांच रिपोर्ट में क्या खुलासा हुआ?

महाकाल मंदिर में लगी आग की जांच रिपोर्ट का खुलासा करते हुए जिला कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि चार बिंदुओं पर ये रिपोर्ट सौंपी गई है। इसमें बताया गया है कि बाहर से लाया गया गुलाल गर्भगृह में उड़ाया गया था। कपूर की थाली पर ये गुलाल गिरने के कारण आग लगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग प्रोटोकॉल देख रहे थे और जिन लोगों की नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी थी, उन लोगों पर कार्रवाई की गई है। मामले में शासकीय कर्मचारियों के साथ निजी सुरक्षा एजेंसी के लोग भी दोषी पाए गए हैं। यदि यह लोग अपनी ड्यूटी ठीक से निभाते तो घटना घटित नहीं होती। बताया गया है कि निजी सुरक्षा एजेंसी को नोटिस जारी किया जा रहा है, इसके बाद कार्रवाई होगी।

गर्भगृह में तय मात्रा से ज्यादा पहुंचा गुलाल

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि जिन-जिन स्थानों पर जिम्मेदार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। फाइनल रिपोर्ट आने पर आरोपियों की संख्या और बढ़ेगी, क्योंकि जो लोग गर्भगृह में मौजूद थे और झूलसे हैं, उनका उपचार जारी है। इसलिए उनके अभी बयान नहीं हो पाए हैं। ऐसे लोगों के बयान के बाद संपूर्ण रिपोर्ट सामने आएगी। यह तय हो चुका है कि गर्भगृह में तय मात्रा से ज्यादा गुलाल ले जाया गया। जिसकी वजह से यह घटना हुई। आगे इस प्रकार की घटना ना हो इस बात पर कार्य किया जा रहा है। सभी त्योहारों के लिए गाइडलाइन बनाई जा रही है। देश के चार बड़े मंदिरों में पर्व कैसे मनाए जाते हैं, यह जानने के लिए महाकाल मंदिर से चार टीम कल रवाना की जाएगीं।

(रिपोर्ट- प्रेम डोडिया)

ये भी पढे़ं-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement