Friday, March 29, 2024
Advertisement

आयकर विभाग की महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड, 200 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने महाराष्ट्र के कई जिलों में छापेमारी की है। इस छापेमारी में 200 करोड़ से अधिक की संपत्ति बरामद की गई है।

Abhay Parashar Edited by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: December 28, 2021 16:44 IST
Income Tax Department conducts searches in Maharashtra- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आयकर विभाग

Highlights

  • छापेमारी में 200 करोड़ से अधिक की संपत्ति बरामद
  • आपत्तिजनकर दस्तावेज, लूज पेपर्स और डिजिटल एविडेंस मिले
  • 25 से अधिक ठिकानों पर विभाग ने छानबीन की

मुंबई: आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के कई जिलों में छापेमारी की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस छापेमारी में 200 करोड़ से अधिक की संपत्ति बरामद की गई है। इसमें प्रॉपर्टी और कैश दोनों शामिल हैं। इनकम टैक्स को नासिक, धुले और नंदुरबार के बिजनेस ग्रुप के बारे में पता चला, जो कंस्ट्रक्शन और लैंड डेवलपमेंट का कार्य करते हैं। करीब 25 से अधिक ठिकानों पर विभाग ने छानबीन की। इन सभी चीजों के सामने आने के बाद महाराष्ट्र में सनसनी मची है।

इस सर्च अभियान के दौरान आपत्तिजनकर दस्तावेज, लूज पेपर्स और डिजिटल एविडेंस मिले हैं जिसको सीज कर दिया गया। पहले समूह से संबंधित जब्त किए गए दस्तावेज स्पष्ट रूप से प्रकट करते हैं कि उन्होंने अपने खर्चों को बढ़ाकर कर (टैक्स) चोरी किया है। इसको लेकर अभी गहन जांच जारी है। सर्च कर रही टीम ने पाया है कि प्राप्त कैश का कहीं लेखा जोखा नहीं है। इस तरह से करीब टीम को 150 करोड़ तक की संपत्ति मिली है।

साथ ही लैंड डेवलपर्स मामले में टीम ने पाया है कि जमीन खरीदारी को लेकर नकदी का उपयोग किया गया है क्योंकि, रेगुलर अकाउंट बुक में इसका जिक्र नहीं है। इस तरह से आय को छिपाने की कोशिश की गई है। टीम को यहां से करीब 52 करोड़ रुपए कैश लोन मिले हैं जो जब्त कर दिए गए हैं। जांच कर रही टीम को करोड़ों के गहने भी मिले हैं। हालांकि, आयकर विभाग की जांच लगातार जारी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement