अंडरगारमेंट्स में सोना, किताबों में डॉलर छिपाकर स्मगलिंग, मुंबई एयरपोर्ट पर यूं पकड़े गए 2 लोग

एयरपोर्ट कस्टम ने इससे पहले 11 जनवरी को 2 भारतीय यात्रियों के पास से 2 कार्टन में छिपाकर लाई गई 1.5 करोड़ रुपये की विदेश मुद्रा जब्त की थी।

Atul Singh Reported By: Atul Singh @atuljmd123
Published on: January 24, 2023 11:28 IST
Mumbai Airport Smuggling, Gold Smuggling, Smuggling Underwear Gold- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हवाई यात्राओं के जरिए पूरी दुनिया में सोने की तस्करी होती रहती है।

मुंबई: स्मगलर्स अक्सर स्मगलिंग के ऐसे-ऐसे तरीके खोज निकालते हैं कि सोचकर हैरानी होती है। मुंबई में एयरपोर्ट पर 2 ऐसे ही यात्रियों को पकड़ा गया है, जिन्होंने डॉलर और सोने को ठिकाने लगाने के लिए कमाल का तरीका अपनाया था। एयरपोर्ट पर कस्टम ने एक यात्री की बैग में किताबों की पेज के बीच छिपाकर लाए गए 90 हजार अमेरिकी डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) जब्त किए। वहीं, एक और मामले में एक विदेशी यात्री को अंडरवेयर में ‘पेस्ट फॉर्म’ में छिपाकर लाए गए 2.5 किलो सोने के साथ पकड़ा गया।

7 यात्रियों को किया जा चुका है गिरफ्तार

बता दें कि मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम द्वारा जनवरी महीने में यह तीसरी ऐसी कार्रवाई है। कस्टम ने इससे पहले भी विदेशी करंसी, गोल्ड पेस्ट के अलावा ड्रग्स जब्त करने की कार्रवाई की है और 7 यात्रियों को गिरफ्तार किया है। एयरपोर्ट कस्टम ने इससे पहले 11 जनवरी को 2 भारतीय यात्रियों के पास से 2 कार्टन में छिपाकर लाई गई 1.5 करोड़ रुपये की विदेश मुद्रा जब्त की थी। वहीं, 10 जनवरी को एक भारतीय यात्री के बैग से 2.8 किलो कोकीन जब्त किया गया था जिसकी कुल कीमत 28 करोड़ रुपये थी।


करोड़ों रुपये की कोकीन और हेरोइन जब्त
कस्टम विभाग ने 6 जनवरी को भी कुछ ऐसी ही कार्रवाई की थी। तब 2 अलग-अलग मामलों में करोड़ों रुपये की कोकीन और हेरोइन जब्त की गई थी। यात्री के कपड़े की बटन से 1.5 किलो कोकीन मिली थी जिसकी कुल कीमत करीब 16 करोड़ रुपये थी। वहीं, एक दूसरे मामले में यात्री के दस्तावेजों की फाइल में छिपाकर लाई गई 4.5 किलो हेरोइन को जब्त किया गया था। जब्त की गई इस हेरोइन की कुल कीमत 31 करोड़ रुपये थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन