Thursday, April 25, 2024
Advertisement

29 जनवरी से अपनी पूरी क्षमता के साथ पटरियों पर दौड़ेंगी मुंबई की लोकल ट्रेनें

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन नेटवर्क से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है।

Rajiv Singh Reported by: Rajiv Singh
Published on: January 26, 2021 21:37 IST
Mumbai Local Train, Mumbai Local Train Date, Mumbai Local Train Run Date- India TV Hindi
Image Source : PTI देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें अब पूरी क्षमता के साथ पटरियों पर दौड़ने के लिए तैयार हैं।

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन नेटवर्क से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 29 जनवरी 2021 से मुंबई की लोकल ट्रेनें अपनी पूरी क्षमता से पटरियों पर दौड़ेंगी। हालांकि आम आदमी को अभी भी राहत नहीं मिली है क्योंकि वेस्टर्न रेलवे की इन लोकल ट्रेनों पर सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही सफर कर सकेंगे। बता दें कि अभी तक लोकल ट्रेनें सिर्फ सीमित क्षमता के साथ चल रही थीं, लेकिन अब वे पूरी क्षमता के साथ चलेंगी।

मुख्यमंत्री उद्धव ने दिया था आश्वासन

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि लोकल ट्रेनों से प्रतिबंध जल्द ही हटा लिया जाएगा। उद्धव ने सोमवार को हुई एक बैठक के बाद कहा था कि आम आदमी जल्द ही पहले की तरह लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकेगा। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में सभी के लिए लोकल ट्रेन शुरू करने के मुद्दे पर चर्चा हुई और स्थिति की समीक्षा की गई थी। बैठक में इस बात की चर्चा हुई थी कि कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पूरी क्षमता से कैसे लोकल ट्रेनें शुरू की जाएं। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार ने कोरोन से बचाव के लिए फिलहाल सभी को लोकल में यात्रा करने की छूट नहीं दी, लेकिन भविष्य के मद्देनजर इसे पूरी क्षमता से चलाने का फैसला किया है।

85 लाख यात्री रोजाना करते थे सफर
मुंबई महानगरीय क्षेत्र (MMR) 157 स्टेशनों को मिलाकर 390 किलोमीटर तक फैला हुआ है। कोरोना काल से पहले डेली लगभग 85 लाख यात्री 3200 ट्रेन सेवाओं का उपयोग करते थे। इन यात्रियों में मुंबई के मशहूर डब्बावालों से लेकर रोज घर से ऑफिस जाने वाले यात्रा करते हैं। पिछले काफी समय से मुंबई के नागरिक लोकल ट्रेन सेवा शुरू करने की मांग कर रहे हैं। वहीं, पैसेंजर्स एसोसिएशन ने भी जल्द से जल्द सभी के लिए मुंबई लोकल ट्रेन शुरू करने की मांग की है। हालांकि फिलहाल सरकार का फैसला 29 जनवरी से लोकल ट्रेनों को पूरी क्षमता से चलाने को लेकर हुआ है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में आम लोगों को भी लोकल में यात्रा की इजाजत दी जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement