Saturday, April 20, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: भिवंडी इमारत हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 20 हुई

महाराष्ट्र के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत के गिरने के हादसे में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 17 हो गई। पुलिस ने बताया कि रातभर चले अभियान में चार और शव बरामद किए गए। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2020 11:04 IST
bhiwandi building collapse- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र: भिवंडी इमारत हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 20 हुई 

ठाणे: महाराष्ट्र के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत के गिरने के हादसे में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 20 हो गई। पुलिस ने बताया कि रातभर चले अभियान में चार और शव बरामद किए गए। उन्होंने बताया कि मृतकों में से आठ बच्चे हैं। 15 वर्षीय अफसाना अंसारी का शव रात को मलबे में से मिला। पुलिस ने बताया कि अभी तब मलबे से 23 लोगों को जिंदा निकाला जा चुका है। दो महिलाओं को कल रात ही मलबे से निकाला गया। 

अधिकारी ने बताया कि 43 वर्ष पुरानी जिलानी नाम की इमारत सोमवार तड़के तीन बजकर 40 मिनट पर ढह गई थी। इमारत में 40 फ्लैट थे और करीब 150 लोग यहां रहते थे। भिवंडी, ठाणे से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित है। उन्होंने बताया कि इमारत गिरने के मामले में नगर निकाय के दो अधिकारियों को निलंबित किया गया है और इमारत के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। धमनकर नाका के पास नरपोली में पटेल कम्पाउंड स्थित इमारत जिस समय गिरी, उस समय उसमें रहने वाले लोग सो रहे थे। 

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और ठाणे आपदा मोचन बल (टीडीआरएफ) के कर्मी मौके पर मौजूद हैं और खोज अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि यह इमारत भिवंडी-निजामपुर नगर निगम की जीर्ण-शीर्ण इमारतों की सूची में शामिल नहीं थी। भिवंडी के पुलिस उपायुक्त राजकुमार शिंदे ने बताया कि इमारत गिरने के बाद नगर निकाय के अधिकारियों की शिकायत पर इमारत के मालिक सैय्यद अहमद जिलानी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-337,338, 304 (2) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि बृहन्मुंबई नगर निगम ने मामले में दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित किया है। एक जांच समिति का गठन किया गया है, जिसमें दो सहायक नगर योजनाकार (टाउन प्लैनर) शामिल हैं। उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया और प्रत्येक मृतक के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement