Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उद्धव ठाकरे ने कोरोना मरीजों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा परियोजना की शुरुआत की

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ‘प्लाज्मा थैरेपी- सह-परीक्षण’ परियोजना की शुरूआत की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: June 29, 2020 20:05 IST
उद्धव ठाकरे ने कोरोना मरीजों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा परियोजना की शुरूआत की- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उद्धव ठाकरे ने कोरोना मरीजों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी प्लाज्मा परियोजना की शुरूआत की

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ‘प्लाज्मा थैरेपी- सह-परीक्षण’ परियोजना की शुरूआत की। राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इसे दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी पहल बताया। इस पद्धति में ऐसे लोगों के रक्त से प्लाज्मा प्राप्त किया जाता जो इस संक्रमण से उबर चुके हैं। इसके बाद वह प्लाज्मा इलाज करा रहे रोगियों को दिया जाता है। 

अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना का नाम 'प्लेटिना' रखा गया है। यह दुनिया में इस तरह की सबसे बड़ी परियोजना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत हमारा इरादा कोरोना वायरस के 500 गंभीर मरीजों का जीवन बचाना है। यह परीक्षण 21 मेडिकल कॉलेजों में कया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी गंभीर रोगियों को 200 मिली प्लाज्मा की दो खुराक मुफ्त दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा, सरकार ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

उधर, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को एक महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। अब राज्य में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि 31 जुलाई तक बढ़े लॉकडाउन में पहले के मुकाबले कुछ और ढील भी है और सरकार ने इसको लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। राज्य के मुख्य सचिव (चीफ सेक्रटरी) अजॉय मेहता की तरफ से लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement