1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. ओडिशा
  4. न्‍यूज
  5. बांग्‍लादेश की ओर मुड़ा बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'बुलबुल', ओडिशा के तट से दूर हटा

बांग्‍लादेश की ओर मुड़ा बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'बुलबुल', ओडिशा के तट से दूर हटा

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' ओडिशा के तट से टकराने से पहले बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल की ओर मुड़ गया है। पिछले कई घंटे से यह तूफान ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 07, 2019 9:33 IST
Cyclone Bulbul- India TV Hindi
Image Source : IMD Cyclone Bulbul

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' ओडिशा के तट से टकराने से पहले बांग्‍लादेश और पश्चिम बंगाल की ओर मुड़ गया है। पिछले कई घंटे से यह तूफान ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा था। जिसे देखते हुए ओडिशा के तटीय जिलों में राहत और बचाव के लिए तैयारियां कर ली गई थीं। ऐसे में तूफान के दूसरी ओर मुड़ने की खबर से आम लोगों और सरकारी एजेंसियों ने राहत की सांस ली है। ओडिशा स्‍टेट स्‍पेशल रिलीफ कमिश्‍नर प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुलबुल तूफान ओडिशा के तट से नहीं टकराएगा। यह पश्चिम बंगाल और बांग्‍लादेश की ओर मुड़ सकता है। हालांकि इसकी वजह से उत्‍तरी ओडिशा के तटीय इलाकों में मध्‍यम श्रेणी की बारिश होने की संभावना है। 

जेना ने बताया कि तटीय ओडिशा के सभी जिलों के प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। इसके साथ ही जो मछुआरे समुद्र में हैं उन्‍हें भी जल्‍द से जल्‍द तट पर पहुंचने की हिदायत दे दी गई है। इस बारे में तटीय क्षेत्रों में एनाउंसमेंट भी किए जा रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि तूफान को लेकर जिले की सभी एजेंसियां पूरे अलर्ट पर हैं। ओडिशा के जिन जिलों को अलर्ट पर रखा है उनमें बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, गंजम, पुरी, गजपति, कोरापुट, रागगढ़ा, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, बौध, नौपाड़ा और मलकानगिरि शामिल हैं।

करीब छह महीने पहले तीन मई को आये इसी तरह के चक्रवाती तूफान फोनी से तटीय ओडिशा में भारी तबाही मची थी जिसमें करीब 64 लोगों की मौत हो गयी थी। चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी होने से 15 दिन पहले ओडिशा में निम्न दबाव क्षेत्र बनने से हुई बारिश के कारण छह लोगों की मौत हो गयी थी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें ओडिशा सेक्‍शन
Write a comment
X