1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच चीन ने खाद्य उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच चीन ने खाद्य उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया

चीन ने खतरनाक विषाणु कोरोना वायरस के कारण बाधित कृषि आपूर्ति के चलते खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों को देखते हुए बृहस्पतिवार को किसानों को खाद्य उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 30, 2020 18:53 IST
China ordered to increase food production amid Corona...- India TV Paisa

China ordered to increase food production amid Corona virus outbreak

चीन ने खतरनाक विषाणु कोरोना वायरस के कारण बाधित कृषि आपूर्ति के चलते खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों को देखते हुए बृहस्पतिवार को किसानों को खाद्य उत्पादन बढ़ाने का आदेश दिया। चीन सरकार ने नये तरह के कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अभूतपूर्व कदम उठाए हैं और समूचे देश में यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया तथा रोग के मुख्य केंद्र रहे पांच करोड़ से अधिक की आबादी वाले हुबेई प्रांत को प्रभावी तरीके से बंद कर दिया। 

हालांकि अधिकारियों ने कहा कि प्रांतों के बीच में यातायात पर रोक के लिए सड़क बंद करने जैसी कुछ स्थानीय पहलों के कारण उत्पाद आपूर्ति की प्रक्रिया बाधित हुई है। देश के कृषि, यातायात एवं सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालयों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘इसके कारण सब्जियां और अन्य उत्पाद गांवों से शहरों तक नहीं पहुंच पाए। साथ ही मवेशियों एवं कुक्कुट को भोजन की आपूर्ति में परेशानी आई।’’ इसने कहा कि खाद्य उत्पादकों को पशुओं को आहार उपलब्ध कराने के लिए उत्पादन में ‘‘तेजी’’ लानी चाहिए और बूचड़खानों को ‘‘मवेशियों एवं कुक्कुट उत्पादों की प्रभावी आपूर्ति को बढ़ाने’’ की जरूरत है। समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार यह नोटिस ऐसे समय में सामने आया है जब चीन के शोउगुआंग में सब्जियों का मूल्य सूचकांक करीब चार साल में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। 

Write a comment
X