1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Earth Energy ने लॉन्‍च किए तीन नए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, कीमत है 92 हजार से लेकर 1.42 लाख रुपये

Earth Energy ने लॉन्‍च किए तीन नए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, कीमत है 92 हजार से लेकर 1.42 लाख रुपये

मुंबई की इस स्टार्टअप ने कहा कि इन तीनों स्कूटर में 96 प्रतिशत स्थानीय उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 03, 2021 16:16 IST
Earth Energy launches three electric two wheelers priced up to Rs 1.42 lakh- India TV Paisa
Photo:EARTH ENERGY@TWITTER

Earth Energy launches three electric two wheelers priced up to Rs 1.42 lakh

नई दिल्‍ली। अर्थ एनर्जी ईवी (Earth Energy EV) ने बुधवार को देश में तीन नए इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च किए हैं। इनकी कीमत 92,000 रुपये से लेकर 1,42,000 रुपये होगी। GLYDE+ मॉडल की कीमत 92,000 रुपए है। Evolve Z मॉडल की कीमत 1.3 लाख रुपये और Evolve R मॉडल की कीमत 1.42 लाख रुपये है।

मुंबई की इस स्‍टार्टअप ने कहा कि इन तीनों स्‍कूटर में 96 प्रतिशत स्‍थानीय उपकरणों का इस्‍तेमाल किया गया है। अर्थ एनर्जी ईवी के सीईओ और संस्‍थापक रूशी एस ने कहा कि देश में पर्यावरण के लिए बढ़ती जागरूकता, पेट्रोल कीमत में वृद्धि और कठोर उत्‍सर्जन नियमों आदि की वजह से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग तेजी से उभर रहा है। हमें लगता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की स्‍वीकार्यता अब पहले के मुकाबले अधिक बढ़ गई है।

उन्‍होंने आगे कहा कि कंपनी की योजना अगले कुछ माह में एक इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्‍हीकल को लॉन्‍च करने की भी है, जो एक मॉड्यूलर डिजाइन के साथ आएगा। कंपनी वर्तमान में मुंबई के बाहरी इलाके में स्थित अपने विनिर्माण संयंत्र में इलेक्ट्रिक दो-‍पहिया वाहनों का निर्माण करती है। इस संयंत्र की सालाना उत्‍पादन क्षमता 12,000 इकाई है।

रूशी एस ने कहा कि हम 65,000 इकाई वार्षिक क्षमता वाले एक नए संयंत्र की स्‍थापना पर भी काम कर रहे हैं। कंपनी की योजना इस साल के अंत तक 45 डीलर आउटलेट्स खोलने की भी है। वर्तमान में कंपनी के पास मुंबई में सात स्‍थानों पर 7 डीलरशिप हैं।  

कंपनी ने कहा कि उसके मॉडल्‍स स्‍मार्टफोन के लिए एक इन-बिल्‍ट एप के साथ आते हैं, जो राइडर्स को लाइव नेविगेशन स्‍टेट्स, इनकमिंग कॉल्‍स/मैसेज अलर्ट, ट्रिप हिस्‍ट्री और करेंट डेस्‍टीनेशन की जानकारी ऑन-स्‍क्रीन दिखाने में मदद करता है। ये सभी स्‍कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 110 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम हैं।  इस तरह देखा जाए तो हम कह सकते हैं इन इलेक्ट्रिक स्‍कूटर का माइलेज 110 किलोमीटर प्रति चार्ज (KMPC) है।

Write a comment