1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Hero MotoCorp लेकर आई खुशखबरी, अगले साल पेश करेगी इलेक्ट्रिक वाहन

Hero MotoCorp लेकर आई खुशखबरी, अगले साल पेश करेगी इलेक्ट्रिक वाहन

महामारी से कंपनी के उत्पाद पेश करने की योजना पर असर नहीं पड़ा है। नए उत्पादों को लेकर हमारी जो भी योजनाएं हैं, वह सभी समय के अनुसार चल रही हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 17, 2021 15:28 IST
Hero MotoCorp all set to enter electric segment next year- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Hero MotoCorp all set to enter electric segment next year

नई दिल्ली। दो पहिया वाहन बनाने वाली देश की प्रमुख वाहन कंपनी हीरो मोटो कॉर्प अगले साल इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने और इस खंड में उतरने पर विचार कर रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र को लेकर उत्साहित है। इसके लिए वह अपने स्वयं का उत्पाद तैयार करने के लिए जयपुर (राजस्थान) और सटीफंसकिरचेन (जर्मनी) स्थित अपने अनुसंधान एवं विकास केंद्रों का उपयोग कर रही है। इसके अलावा उसने ताइवान की गोगोरो इंक के साथ गठजोड़ किया है। यह भागीदारी ताइवान की कंपनी की बैटरी अदला-बदली व्यवस्था को भारत लाने के लिए है। इस भागीदारी के तहत दोनों कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वाहन विकास में सहयोग का भी निर्णय किया है।

हीरो मोटो कॉर्प के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) निरंजन गुप्ता ने विश्लेषकों के साथ बातचीत में कहा कि हम 2021-22 में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने का प्रयास कर रहे हैं। आपको इस मामले में कई गतिविधियां देखने को मिलेंगी। हम स्वयं का उत्पाद लाएंगे या अदला बदली वाला उत्पाद अथवा गोगोरो के साथ मिलकर उत्पाद ला सकते हैं। इस क्षेत्र के उपयोग को लेकर दो-पहिया वाहन विनिर्माता कंपनी पहले ही बेंगलुरु की ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) स्टार्टअप अथर एनर्जी में निवेश कर चुकी है। यह कंपनी पहले ही बाजार में उत्पाद ला चुकी है।

इलेक्ट्रिक वाहन के बारे में कंपनी की रणनीति के बारे में गुप्ता ने कहा कि कंपनी के जर्मनी और जयपुर स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र नियत चार्जिंग प्रणाली पर आधारित उत्पाद विकसित करने के काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ गोगोरो भागीदारी के तहत हम अदला-बदली व्यवस्था पर ध्यान दे रहे हैं। गुप्ता ने कहा कि हमारा विचार है कि दोनों कंपनियां एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करेंगी। मांग और उपलब्ध ढांचागत सुविधाओं को देखते हुए, हमारा अपना कार्यक्रम स्थिर चार्जिंग पर आधारित होगा और गोगोरा के साथ हम अदला-बदली मॉडल पर काम करेंगे। इससे हम दोनों क्षेत्रों में काम कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि ताइवान की कंपनी के साथ गठजोड़ से कंपनी को अपना उत्पाद तैयार करने में मदद मिली है। गुप्ता के अनुसार अदला-बदली प्रणाली के नजरिये से गोगोरो के पास प्रौद्योगिकी है। उन्हें पता है कि यह कैसे काम करती है और ताइवान में इस पर काफी काम हो रहा है। इससे हमें तेजी से कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि दोनों परियोजनाओं के लिए समयसीमा अगला कैलेंडर साल है। एक सवाल के जवाब में गुप्ता ने कहा कि महामारी से कंपनी के उत्पाद पेश करने की योजना पर असर नहीं पड़ा है। नए उत्पादों को लेकर हमारी जो भी योजनाएं हैं, वह सभी समय के अनुसार चल रही हैं। हीरो मोटो कॉर्प ने वित्त वर्ष 2020-21 में 58 लाख मोटरसाइकिल और स्कूटर बेचे।

सिंपल एनर्जी 15 अगस्त को अपना पहला ई-स्कूटर लॉन्‍च करेगी

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप सिंपल एनर्जी 15 अगस्त को अपना पहला ई-स्कूटर लॉन्‍च करेगी। सिंपल एनर्जी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ई-स्कूटर पहले चरण में बेंगलुरु में बेचा जाएगा और बाद में चेन्नई और हैदराबाद में भी इसकी बिक्री की जाएगी। वाहन की कीमत 1.10-1.20 लाख रुपये के बीच रखी गई है। इसमें कहा गया कि कंपनी की आगे दूसरे शहरों में भी अपनी मौजूदगी बढ़ाने की योजना है। बेंगलुरु में कंपनी के विनिर्माण संयंत्र के अलावा उसकी अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) इकाई भी है।

 

 
Write a comment
X