1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. गांवों में कहर बनकर टूटी कोविड-19 की दूसरी लहर, नए ट्रेक्टर की खरीद पर ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा देगी महिंद्रा

गांवों में कहर बनकर टूटी कोविड-19 की दूसरी लहर, नए ट्रेक्टर की खरीद पर ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा देगी महिंद्रा

महामारी के बीच किसानों का समर्थन करने के लिए नए ट्रेक्टर की खरीद पर एक लाख के स्वास्थ्य बीमा के साथ पूर्व-अनुमोदित आपातकालीन वित्तीय सहायता देगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 17, 2021 11:57 IST
Mahindra launches M-Protect COVID plan to safeguard farmers- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Mahindra launches M-Protect COVID plan to safeguard farmers

नई दिल्ली। देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से गांवों के प्रभावित होने से अल्पकाल में ट्रैक्टर की बिक्री प्रभावित होगी। हालांकि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में स्थिति बेहतर होने और तेजी की उम्मीद है और उद्योग में एकल अंक में ही सही लेकिन अच्छी वृद्धि होगी। कृषि उपकरण बनाने वाली एस्कॉर्ट्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहा।

एस्कॉर्ट्स लि. के समूह सीएफओ (मुख्य वित्त अधिकारी) भरत मदन ने कहा कि कोविड-19 के पहले चरण में गांवों में कोई प्रभाव नहीं था। लेकिन इस बार यह गांवों तक फैला है। यह न केवल शहरी क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है बल्कि राज्यों के स्तर पर लगाए गए लॉकडाउन की वजह से शोरूम और सहयोगी भागीदारों की दुकानें भी बंद हैं। निश्चित रूप से इसका सभी पर गंभीर प्रभाव होगा।

उनसे यह पूछा गया था कि महामारी की दूसरी लहर का ट्रैक्टर बिक्री पर क्या असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अल्पकाल में इसका असर होगा। पहली तिमाही में इसका प्रभाव निश्चित रूप से पड़ेगा। लेकिन दूसरी छमाही में पिछले साल की तरह मांग आनी चाहिए। लॉकडाउन के कारण जिस मांग पर असर पड़ा था, वह दूसरी छमाही में बाहर आई थी। मदन ने कहा कि बुवाई का काम अभी शुरू नहीं हुआ है और इस बार यह इतना अच्छा रहने की संभावना नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि दूसरी छमाही में स्थिति बेहतर होगी।

मदन ने कहा कि कुल मिलाकर स्थिति अब भी सकारात्मक दिख रही है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति अभी बदली नहीं है। धारणा अच्छी बनी हुई है। सवाल यह है कि हम कितनी जल्दी इस संकट से पार पाते हैं, निराकरण कितनी तेजी से होता है और लोग राहत में आते हैं।

नए ट्रेक्टर की खरीद पर ग्राहकों को स्वास्थ्य बीमा देगी महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा लि.कोरोना महामारी के बीच किसानों का समर्थन करने के लिए नए ट्रेक्टर की खरीद पर एक लाख के स्वास्थ्य बीमा के साथ पूर्व-अनुमोदित आपातकालीन वित्तीय सहायता देगी। कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि एम प्रोटेक्ट कोविड योजना के तहत नए महिंद्रा ट्रेक्टर ग्राहकों और उनके परिवारों को कोविड19 की स्थिति में बचाव के लक्ष्य के रूप में यह सुविधा दी जाएगी। कंपनी ने कहा कि इस योजना में एक लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा है, जो घर पर क्वारंटाइन कोरोना संक्रमित ग्राहकों की सहायता करेगा। साथ ही उपचार के दौरान होने वाले चिकित्सा खर्चों का समर्थन करने के लिए ग्राहकों को पूर्व-अनुमोदित ऋण भी प्रदान किया जाएगा।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि किसी ग्राहक की मौत के मामले में ‘महिंद्रा ऋण सुरक्षा’ के तहत ग्राहक के ऋण को सुनिश्चित किया जाएगा। एम प्रोटेक्ट कोविड योजना मई 2021 में खरीदे गए ट्रैक्टरों की पूरी रेंज पर उपलब्ध होगी। कंपनी के कृषि उपकरण क्षेत्र प्रमुख हेमंत सिक्का ने कहा कि एम प्रोटेक्ट कोविड योजना किसानों को लक्षित एक नई पहल है। यह दर्शाता है कि इस मुश्किल समय में उनके साथ सकरात्मक बदलाव के लिए खड़े हैं। इस योजना के साथ हम हमेशा हमारे किसानों के स्वस्थ जीवन की आशा करते हैं।

Write a comment
X